मस्जिद में हुई चोरी, …पुलिस ने कार्यवाही से किया “किनारा”

CRIME UP Special News

अलीगढ़ (जनमत):- यूपी के अलीगढ़ में पुलिस द्वारा मस्जिद में हुई चोरी के मामले में की गई जाँच को लेकर बेहद ही चौका देने वाला मामला सामने आया है। जहाँ एक चोर द्वारा मस्जिद के अंदर घुसकर चोरी की वारदात को अंजाम दिया गया। मस्जिद के अंदर घुसकर अज्ञात शातिर चोर द्वारा की गई चोरी की वारदात मस्जिद के अंदर लगे सीसीटीवी कैमरे मे भी कैद हो गई। मस्जिद में घुसकर चोरी किए जाने की वारदात को जब इमाम ने मस्जिद में लगे सीसीटीवी कैमरे को चेक किया तो मस्जिद के अंदर घुस कर चोरी करने वाला शातिर चोर चोरी करके मस्जिद से बाहर जाता हुआ दिखाई दिया।

 

इसी के आधार पर इमाम ने मस्जिद के अंदर घुस कर चोरी करने वाले अज्ञात चोर के खिलाफ सीसीटीवी फुटेज के आधार पर थाने पहुँचकर मुकदमा दर्ज कराया। पुलिस ने इमाम की तहरीर पर अज्ञात चोर के खिलाफ दी गई तहरीर के आधार पर जाँच पड़ताल शुरू कर दी। थाने में तैनात दरोगा महिपाल सिंह जाँच अधिकारी ने मौके पर पहुँचकर आस-पड़ोस के लोगों से घटना को लेकर पूछताछ भी की गई। लेकिन पुलिस चोरी की इस पूरी घटना को लेकर संदिग्ध बता रही हैं ओर कह रही हैं कि शिकायतकर्ता से दोबारा पूछा गया तो रुपयों ओर वारदात के समय में भिन्नता हैं। दरोगा का कहना है कि साक्ष्य उपलब्ध ना होने के चलते पुलिस द्वारा कार्यवाही किया जाना अब संभव नहीं है। लेकिन चोरी के मामले में घटनाक्रम के सीसीटीवी फुटेज होने के बावजूद भी जाँच पर सवालिया निशान खड़े होते हैं?

 

आपको बताते चलें कि पूरा मामला अलीगढ़ जिले की कोतवाली बन्ना देवी क्षेत्र के मस्जिद पीली कोठी, सराय हकीम निवासी पीड़ित इमाम हिफजुर रहमान पुत्र जिल्लुर रहमान के द्वारा थाने पहुँचकर पुलिस को मुकदमा दर्ज करने के लिए दी गई लिखित तहरीर में आरोप लगाया है कि मैं मस्जिद में इमाम हूं और मस्जिद में रहता हूँ, घटना दिनांक 09 सितम्बर की देर शाम करीब 07:00 बजे में मस्जिद के अंदर अपने कमरे में जाकर सो गया था। जबकि उसका मोबाइल उसी कमरे में फ्रीज़ के ऊपर चार्जिंग पर लग रहा था ओर कुर्ता कमरे के अंदर की खूंटी पर टंगा हुआ था जिसमें तकरीबन 5500/-रूपये व मेरा आधार कार्ड, पैन कार्ड व पंजाब नेशनल बैंक का डेबिट कार्ड,  ड्राइविंग लाइसेन्स था। जिसके बाद अगले दिन करीब सुबह 09:30 बजे उठकर उसने देखा तो उसका मोबाईल फ्रीज़ के ऊपर से गायब था ओर कुर्ते में रखे हुये रूपये व आधार, पैन कार्ड व पंजाब नेशनल बैंक का डेबिट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेन्स सब कुछ गायब था।

मस्जिद के कमरे से मोबाईल फोन नगद रुपया समय जरूरी दस्तावेज को गायब देखकर घबरा गया और आस-पास में तलाश करने लगा।  लेकिन काफी तलाश के बाद कुछ नहीं मिला। इसके बाद जब उसने मस्जिद से लगे सीसीटीवी कैमरे को चेक किया तो उसके कमरे में एक अज्ञात युवक सुबह करीब 09:18 मिनट पर मस्जिद के अंदर आता दिखा। सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ युवक उसके मोबाईल व दस्तवेजो को चुराकर एवं मस्जिद के अंदर घुस कर लूटपाट करके ले जाता हुआ दिखाई दिया। इसके साथ ही इमाम का कहना है कि उसके पास मस्जिद के अंदर घुसकर युवक के द्वारा की गई चोरी की वारदात का सीसीटीवी रिकॉर्डिंग उसके पास उपलब्ध है। इसके साथ ही उसने कहा कि मोबाईल में एक सिम कार्ड है। जिसका न. 9760200926 है एवं मोबाईल के IMEI नंबर 861086053572456, 861086053572464 है। लेकिन अब उसको डर सता रहा कि चोरी करने वाला युवक उसके मोबाईल व नंबर एवं उक्त दस्तावेजों का कोई गलत दुर्पयोग ना करें।

 

वहीं इस मामले की जाँच दरोगा महिपाल सिंह को सौंपी गई। जाँच अधिकारी दरोगा महिपाल सिंह के द्वारा मौके पर पहुँचकर की गई जाँच के बाद सौपी गई जाँच रिपोर्ट में कहा है कि मस्जिद के इमाम हिपजुल रहमान के द्वारा पुलिस को बताया कि कोई अज्ञात व्यक्ति 9 सितंबर को करीब 9 बजे मस्जिद के अंदर आया और उसका मोबाइल समेत नगद रुपए लेकर चला गया। पुलिस ने इस दौरान जब आवेदक दोबारा पूछताछ की गई। तो पुलिस को रुपयों ओर वारदात के समय में भिन्नता मिली। पुलिस का आरोप है कि पुलिस को चोरी का पूरा मामला संदिग्ध लगा और शिकायतकर्ता चोरी की वारदात को लेकर भी कोई पुख्ता साक्ष्य नहीं उपलब्ध करा पाया। इस दौरान जब दरोगा ने मौके पर जाकर लोगों से पूछताछ की गई। तो आसपास के रहने वाले लोग भी कोई जानकारी नहीं दे पाए। जिसके चलते दरोगा का कहना है कि साक्ष्य उपलब्ध ना होने के चलते पुलिस द्वारा कार्यवाही किया जाना संभव नहीं है।

Reported By :- Ajay Kumar

Published By :- Vishal Mishra