फतेहपुर के श्रमिक करेंगे इस्राइल के ध्वस्त ढांचे का “निर्माण”…

UP Special News

फतेहपुर (जनमत):- इस्राइल के ध्वस्त ढांचे के निर्माण व संवारने का काम करेंगे फतेहपुर के श्रमिक,हमास से युद्ध के बाद इस्राइल में पैदा हुआ श्रमिकों का संकट, रोजगार पाने के लिए श्रम विभाग ऑफिस में श्रमिकों की लग रही लंबी लाइन,जिले के 60 श्रमिकों ने अब तक इस्राइल जाने की दी सहमति,1.39लाख की पगार के अलावा चिकित्सा,बीमा की मिलेगी सुविधा,21से 45 वर्ष की उम्र के मजदूरों को अंग्रेजी का ज्ञान होना जरूरी,चिकित्सा व पुलिस वेरीफिकेशन कराएंगे कामगार,1 से 5 वर्ष का होगा अनुबंध,श्रम विभाग के श्रमिकों के चयन पर इस्राइली कंपनी लगाएगी अंतिम मुहर,सहायक श्रमायुक्त का कहना चार श्रेणी के काम जानने वाले श्रमिकों को भेजा जाना है इस्राइल.

इस्राइल-हमास के युद्ध के बाद ध्वस्त हुईं इमारतों एवं श्रमिकों के पैदा हुए संकट से इस्राइल को उबारने का काम अब भारत करेगा।नष्ट हुई इस्राइली इमारतों को खड़ा करने एवं सजानें संवारने के काम में यूपी फतेहपुर जिले के श्रमिक सहभागी बनेंगे।इस्राइल द्वारा प्राथमिकता पर भारत से श्रमिकों की हुई डिमांड के चलते पीएमओ ने श्रमिकों की भर्ती के लिए आदेश जारी कर दिए हैं। श्रम विभाग में पंजीकृत राजमिस्त्रियों,वेल्डर,टाइल्स एवं शटरिंग का काम जानने वाले श्रमिकों को चिन्हित करने का काम विभाग ने शुरू कर दिया गया है और रोजगार पाने के लिए श्रम विभाग में श्रमिकों की लंबी लाइन भी देखी जा रही है।

फतेहपुर जिले में पीएमओ के निर्देश के बाद श्रमिकों के चयन करने का कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है , जिसके लिए विभाग में श्रमिकों की लंबी लाइन देखी जा रही है । जिले में अब तक 60 श्रमिकों ने काम के लिए इस्राइल जाने की अपनी सहमति दे दी है। इच्छुक श्रमिक 5 जनवरी तक विभाग में आवेदन कर सकते हैं। जिसके लिए 21 से 45 वर्ष के श्रमिकों को ही जाने की अनुमति होगी और जिन्हे अंग्रेजी का सामान्य ज्ञान होना आवश्यक है।स्वास्थ्य का प्रमाण पत्र एवं पुलिस वेरीफिकेशन स्वयं श्रमिकों को करना होगा चिकित्सा,बीमा की सुविधाओं के अलावा 1 लाख 39 हजार की मोटी पगार भी इन्हें मिलेगी। श्रमिकों का अंतिम चयन इस्राइली कंपनी द्वारा किया जाएगा ।

आपको बता दें की जिले में 2 लाख 18 हजार 439 श्रमिक पंजीकृत हैं लेकिन जिन चार श्रेणी के श्रमिकों को इस्राइल भेजा जाना है उसमें राज मिस्त्री के 2766,वेल्डिंग का काम जानने वाले 314,टाइल्स के 206 और शटरिंग का काम जानने वाले 83 श्रमिक पंजीकृत हैं। इन श्रमिकों को वेतन के रूप में 6100 इस्राइली मुद्रा मिलेगी जो भारत की मुद्रा में 1.39 लाख रुपए की होती है जिनका 1 से 5 वर्ष के अनुबंध के लिए इन मजदूरों को भेजा जाएगा जिनकी उम्र 21से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

REPORT- BHEEMSHANKAR…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL..