कृषि विधेयक बिल को लेकर लखनऊ में किसानों ने सीएम योगी से की मुलाकात

कृषि विधेयक बिल को लेकर लखनऊ में किसानों ने सीएम योगी से की मुलाकात

UP Special News

लखनऊ(जनमत):- राज्य सभा में पास हुए कृषि विधेयक बिल के विरोध के बीच विभिन्न समस्याओं के समाधान के लिए  भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले किसानों के एक प्रतिनिधिमण्डल ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाक़ात की। मुख्यमंत्री के पांच कालिदास स्थित  सरकारी आवास पर हुई मुलाकात में किसानों के प्रतिनिधिमण्डल ने अपनी कई समस्याओं से मुख्यमंत्री योगी को अवगत कराया। किसानो के प्रतिनिधिमण्डल और मुख्यमंत्री योगी के बीच हुई  बातचीत में मुख्यमंत्री योगी ने उनकी मदद का भरोसा भी दिया है।

प्रतिनिधिमंडल में यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष राजेश टिकैत भी मौजूद थे। यूनियन के किसानों की मांग थी कि आगामी सत्र में गन्ने का मूल्य 450 रूपये प्रति कुंतल किया जाये, गन्ना खरीद के 14 दिन के अंदर भुगतान न करने पर लंबित अवधि के ब्याज समेत गन्ना किसानों का बकाया गन्ना भुगतान किया जाये और प्रत्येक गन्ना किसान के लेखा – जोखा के लिए गन्ना पासबुक जारी की जाये। साथ ही गन्ना खरीद नीति में कोई बदलाव भी न किया जाये।

किसानों के सामान्य योजना के स्वीकृत नलकूप कनेक्शन का सामान दिए जाने के लिए अविलम्ब लक्ष्य जारी किया जाए और डार्क जोन में अनियमित रूप से चलाये जा रहे निजी नलकूप के संयोजन नियमितीकरण के लिए दोबारा 3 महीने का समय दिया जाये। किसानों के बिजली बिल की दरों को कम करने की मांग के साथ ही किसान यूनियन के प्रतिनिधिमंडल ने कई अन्य मांगो से भी सीएम को अवगत कराया।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों की समस्याओं को दूर करने के लिए किसान यूनियन के प्रतिनिधिमण्डल को भरोसा भी दिया है।

Posted By:- Amitabh Chaubey