अब यूपी के होमगॉर्ड कराएँगे दिल्ली का चुनाव

Exclusive News UP Special News

लखनऊ (जनमत):- मध्यप्रदेश, राजस्थान और अन्य क्षेत्रों में सफलतापूर्वक अपनी जिम्मेदारी निभाने के बाद अपने अगले पड़ाव के लिए होमगॉर्ड का एक जत्था लखनऊ के  होमगॉर्ड  मुख्यालय से रवाना हो गया। दिल्ली के आम चुनाव को सकुशल समपन्न  कराने के लिए उत्तर प्रदेश से 10 हजार होमगॉर्ड की मांग की गई थी। मांग के आधार पर दिल्ली पुलिस के जवानों के साथ होमगॉर्ड के एक दल को लखनऊ से रवाना किया गया।

इससे पहले लखनऊ के पुरानी जेल रोड स्थित होमगॉर्ड मुख्यालय  में  फ्लैग सेयरमनी का एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था जिसमे विभाग के  प्रमुख अधिकारियों के साथ कमाण्डेन्ट जनरल होमगॉर्ड  आनंद कुमार ने हरी झंडी  दिखाकर  होमगॉर्ड से भरी 4 बसों को दिल्ली के लिए रवाना किया। अधिकारियों  के मुताबिक यूपी के 56 जिलों से 10 हजार होमगार्ड को दिल्ली चुनाव में भेजा जा रहा है। इसके लिए होमगार्डो   को प्रशिक्षित भी किया गया है और कुशल पर्यवेक्षक दिल्ली में हर टुकड़ी के साथ मौजूद रहेंगे जो इनकी जरूरतों  को  पूरा करेंगे।

फिलहाल के तौर पर प्रत्येक होमगॉर्ड को दिल्ली प्रवास के दौरान 7 दिनों के लिए 7,894 रूपये भोजन भत्ता उपलब्ध कराया जा चुका है।  इसके साथ ही किसी होमगॉर्ड को  अगर अन्य कोई जरूरत होगी तो उसे भी पूरा किया जायेगा। आनंद कुमार का कहना है कि चुनाव सम्पन्न कराने के बाद वापसी पर  फीडबैक के आधार पर होमगार्डो को सम्मानित भी किया जायेगा।

Posted By:- Amitabh Chaubey