सजायाफ्ता कैदी ने जेल में फंदा लगाकर की आत्म हत्या

CRIME

एटा/जनमत। जनपद कारागार में एक सजायाफ्ता कैदी ने जेल के भोजनालय में गमछे से पंखे से फंदा लगाकर आत्म हत्या करने का मामला प्रकाश में आया है। वहीं जेल अधीक्षक अमित चौधरी ने भी शाजिद की मौत की पुष्टि कर दी है। जानकारी के अनुसार मृतक एटा कोतवाली नगर के हिन्दू नगर के रहने वाले शाजिद उम्र 24 साल बताया जा रहा है। शाजिद आईपीसी की धारा 376 और पोक्सो एक्ट में आजीवन कारावास का सजायाफ्ता मुल्ज़िम था। शाजिद को धारा 376 में 10 साल और पोक्सो एक्ट में 20 साल की सजा मिली हुई थी। कोर्ट से 2021 में सजा मिलने के बाद से ही जेल में बंद था। जेल में आत्म हत्या की खबर मिलने के बाद जेल प्रशाशन में हड़कंप मचा हुआ है। घटना की सूचना के बाद भारी संख्या में लोगो की भीड़ व पुलिस फ़ोर्स जेल के बाहर पहुंच गया है। जेल प्रशासन द्वारा सीजेएम एटा और जिला प्रशाशन के पास रिपोर्ट भेजी गयी है तथा इसके साथ ही मानवाधिकार आयोग को भी सूचना भेजी गयी है।

बतादें कि मृतक का पंचायत नामा मजिस्ट्रेट के द्वारा भरा जायेगा। मृतक का पोस्टमार्टम पेनल द्वारा कराया जायेगा। जेल अधीक्षक अमित चौधरी ने बताया कि आईपीसी की धारा 376 व पोक्सो एक्ट के तहत सिद्ध दोष बंदी शाजिद पुत्र शेरवानी निवासी हिन्दू नगर जेल की पाक शाला में रात 8-30 से 8-45 बजे के लगभग की घटना है। उन्होंने बताया कि इस मामले की प्रशासनिक और जुडिशियल दो इन्क्वारी होंगीं जिसके लिए पत्राचार कर दिया गया है।

मृतक के भाई सलमान खान ने जेल प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाते हुये कहा कि उसकी हत्या हुई है, मुझे न्याय चाहिए। इस मामले में सपा नेता जहीर अहमद ने आरोप लगाया कि ये घटना वाकई संदिग्ध है ये बात बिल्कुल समझ से परे हैं कि उसने सुसाइड कर लिया। प्रशासन से मांग है कि परिवार के लोगों को न्याय मिले और यह जांच हों कि इसकी मौत किस तरीके से हुई है। जेल में सुसाइड भी एक तरह का फेल्योर है।

Report by – Nand Kumar

Published by – Manoj Kumar