पुलिस और प्रशासन के नाक के नीचे चलती हैं “लोगों की मौत की भट्टियाँ “

CRIME UP Special News

अलीगढ़ (जनमत):- ख़बर उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ से है जहाँ स्मार्ट सिटी में नियम और कानून को ताक पर रखकर शहर के रिहायशी एवं मिश्रित इलाकों में ढलाई की भट्टियों के नाम पर पुलिस और प्रशासन के नाक के नीचे चलती हैं लोगों की मौत की भट्टियाँ।

जिनमें एलमुनियम, पीतल, तांबा आदि धातु को गला कर मूर्तियां एवं हार्डवेयर का समान तैयार किया जाता है। ईन भट्टियों में गरीब मजदूर अपनी जान हथेली पर रखकर काम करते हुए नजर आते हैं। ऐसे इलाकों को चिन्हित कर प्रशासन को इस ओर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि ऐसा ही एक मामला अलीगढ़ जिले के थाना सासनी गेट स्थित मिस्र की सराय से निकल कर सामने आया।जहां रिहायशी इलाकों में मिश्रित आबादी के बीच संचालित एलुमिनियम की भट्टियों में लगें पाईपों में गैस बनने के चलते तेज आवाज के साथ बड़ा धमाका हो गया एलुमिनियम की भट्टी में हुए धमाके में काम कर रहे 4 मजदूर बुरी तरह से झुलस गए।

धमाके की आवाज सुनकर आसपास के लोगों में दहशत का माहौल पलट गया और सूचना मिलते ही पुलिस के उच्च अधिकारी समेत इलाका थाना अध्यक्ष फोर्स के साथ मौके पर पहुँच गए। जिसके बाद स्थानीय लोगों की मदद से बुरी तरह झुलसे चारों मजदूरों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया मौके पर मौजूद प्रशासन और पुलिस मामले की जाँच पड़ताल कर कार्रवाई में जुटी है।

आपको बता दें कि पूरा मामला उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ के थाना सासनी गेट क्षेत्र के अंतर्गत मिश्र की सराय का है। जहाँ भट्टी पर एलमुनियम गलाई करते समय अचानक जोरदार विस्फोट हो गया। विस्फोट की वजह से युवती सहित चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए, चारों लोगों को स्थानीय लोगों के द्वारा निजी अस्पताल में इलाज के लिए ले जाया गया। वहीं स्थानीय लोगों के द्वारा बताया गया कि सुबह करीब 9:00 बजे इलाके में अचानक विस्फोट की तेज आवाज सुनाई दी, तो सभी लोग उस और दौड़ पड़े एवं भट्टी पर काम कर रहे मजदूरों को बाहर निकाल कर तुरंत अस्पताल के लिए भेजा गया।

स्थानीय लोगों ने बताया कि विस्फोट की वजह से बराबर मकानों की दीवारों भी क्षतिग्रस्त हो गई। जिस मकान में एलमुनियम गलाई का काम किया जा रहा था उस मकान की छत और दीवान है बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं। इलाके के लोगों का कहना था कि 2 घंटे बीत जाने के बाद भी प्रशासन मौके पर नहीं पहुँचा है। शहर के बहुत से इलाकों में गलाई की भट्टिया चल रही है। जिनमें विभिन्न तरह की धातुओं को गला कर मूर्तियां एवं हार्डवेयर का सामान तैयार किया जाता है। जिनमें मजदूर जान हथेली पर रखकर कार्य करते हैं, यदि ईन भट्टियों को खुली जगह पर संचालित किया जाए तो एक बड़े हादसे से बचाया जा सकता है। इस और शासन और प्रशासन को ध्यान देना चाहिए।

वहीं एसएसपी कुलदीप सिंह रावत ने बताया किथाना सासनी गेट एलमुनियम की भटियो मैं अचानक फटने से चार लोग घायल हो गए | जिनमें से 2 को जिला अस्पताल भेजा गया | तो वहीं पर 2 को प्राइवेट ट्रीटमेंट लेने के बाद घर को वापस भेज दिया गया है, तथा 2 लोगों को अस्पताल भेजा गया है | पुलिस द्वारा मामले में बाकी वैधानिक कार्रवाई की जा रही हैं।

Reported By :- Ajay Kumar

Published By :- Vishal Mishra