तम्बाकू से दूरी, जीवन खुशहाल

Exclusive News देश – विदेश
लखनऊ (जनमत ): लखनऊ के ऐशबाग सीएचसी हॉस्पिटल में विश्व तंबाकू नियंत्रण दिवस मनाया गया।  इस मौके पर सीएचसी के डॉक्टरों ने एक हस्ताक्षर अभियान चलाया। इस दौरान  कार्यक्रम के जरिये डाक्टरों ने लोगों को तंबाकू से होने वाली बीमारियों के लिए जागरूक भी किया।

हर साल 31 मई को तंबाकू नियंत्रण दिवस मनाया जाता है। अनुमान के मुताबिक पूरी दुनिया में तम्बाकू से हर साल 70 लाख लोग असमय काल के गाल में समा जाते है। ऐसी मौत से बचाने के लिए ही 31 मई को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। कार्यक्रम के माध्यम से लोगो को जागरूक किया जाता है कि वह जानलेवा जहर से दूर रहे। इसी कड़ी में लखनऊ के ऐशबाग़ सीएचसी के डॉक्टरों ने तम्बाकू जनित बीमारियों से जागरूक के लिए हस्ताक्षर अभियान चलाया।

कार्यक्रम के जरिये डॉक्टरों ने लोगो से किसी भी रूप में तम्बाकू न इस्तेमाल करने के लिए जागरूक किया। डॉक्टर अभिषेक ने बताया कि तंबाकू से कई तरह की बीमारियां होती हैं साथ ही साथ कैंसर भी होता है जिसकी वजह से लोगों की जानें चली जाती हैं। डॉक्टर ने बताया कि तंबाकू का सेवन हमें नहीं करना चाहिए क्योंकि यह हमारे शरीर के लिए काफी हानिकारक है।