इस तारीख़ को ब्रेक्जिट समझौते पर ब्रिटिश संसद में होगा मतदान

देश – विदेश

देश विदेश(जनमत) : 11 दिसंबर(सोमवार) को यूरोपीय यूनियन से ब्रिटेन के अलग होने के लिए हुए ब्रेक्जिट अनुबंध पर ब्रिटिश संसद में वोटिंग होगा। ब्रिटिश नेता ने रविवार को यूरोपीय संघ के 27 देशों के नेताओं के साथ मिलकर ब्रेक्जिट पर अंतिम अनुबंध किया।

अगर इस अनुबंध को संसद की मंजूरी मिल जाती है तो अगले वर्ष 29 मार्च को ब्रिटेन औपचारिक रूप से यूरोपीय यूनियन से अलग हो जाएगा। इस मुद्दे पर संसद में बहस के दौरान टेरीजा मे को जबरदस्त विरोध का सामना करना पड़ा।

देश के लोग हमसे उम्मीद करते हैं कि हम जनमत संग्रह की भावना के अनुरूप अनुबंध करें। उन्होंने कहा कि यह अनुबंध ब्रिटेन के लोगों के हितों की रक्षा करेगा। टेरीजा मे कंजरवेटिव पार्टी के कुछ सांसदों के साथ ही उनकी सहयोगी उत्तरी आयरलैंड की डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी  के साथ विपक्षी दलों ने पहले ही संसद में अनुबंध के विरुद्ध वोटिंग करने का फैसला किया है।

इस बीच, सोमवार को ब्रसेल्स में यूरोपीय यूनियन जनरल कोर्ट ने ब्रेक्जिट अनुबंध को रद्द करने की मांग वाली याचिका को  निरस्त कर दिया। ईयू के विभिन्न सदस्य देशों में रहने वाले 13 नागरिकों ने याचिका दायर की थी। इनका कहना था कि उन्हें 2016 के जनमत संग्रह में वोट नहीं डालने दिया गया था।

ये भी पढ़े-

रेलवे में निकली बम्पर वैकेंसी