रेलवे ने यात्रियो के लिए लॉन्च की नई स्कीम

देश – विदेश

देश विदेश(जनमत) भारतीय रेलवे लगातार अपने यात्रियों को कुछ न कुछ नई और अच्छी सुविधा दे रहा हैं| वही अब रेलवे अपने यात्रियों को टिकट बुकिंग को और आसान और अच्छा बनाने में लगी है। त्योहारों के मौके पर अपने घर जाने वाले लोग अक्सर ट्रेनों में भारी भीड़ और रिजर्वेशन ने मिल पाने जैसी प्रॉब्लम्स से गुजरते हैं। जिसे देखते हुए रेलवे ने विकल्प योजना की शुरुआत की है।

इसके अंतर्गत वेटिंग टिकट वाले पैसेंजर को दूसरी ट्रेन में सीट देने का  चुनाव रहता है। यह चुनाव विंडो  और ऑनलाइन बुकिंग टिकट दोनों पर  अवेलेबल है। हालांकि यह ट्रेन और सीट की उपलब्‍धता पर निर्भर करेगा। इस सुवि‍धा से जुड़े नियम के अनुसार आपको कि‍स स्‍टेशन से ट्रेन पकड़नी है और कहां तक आपको सीट मि‍लेगी, ये भी सब बदल सकता है।

विकल्‍प योजना सभी ट्रेनों और क्‍लास के लि‍ए लागू है। इस योजना के तहत पैसेंज एक बार में 5 ट्रेनों का चुनाव दे सकता है। यह सुवि‍धा केवल उन  पैसेंजर के लि‍ए है, जिन्‍होंने वेटिंग में टि‍कट बुक किया है और चार्ट बनने के बाद भी उनका टिकट कंफर्म नहीं हुआ हो। वही अगर पैसेंजर को कि‍सी और ट्रेन में सीट मि‍ल जाती है तो उससे किसी तरह का अतिरिक्त भाड़े नहीं लिया जाएगा।

पैसेंजर को चाहिए कि वैकल्‍पि‍क ट्रेन में टि‍कट मिलने पर उसके चार्ट बन जाने के बाद एक बार अपने पीअनआर(PNR) से दोबारा सीट व कोच को कन्फर्म कर लें। अगर दूसरी ट्रेन में सीट मि‍लने के बाद यात्री यात्रा नहीं करता है तो वह टीडीआर के माध्‍यम से रि‍फंड क्‍लेम कर सकता है। वही अभी कुछ समय पहले ही रेलवे ट्रेन में यात्रा के दौरान हार्ट अटैक या अन्य बीमारी होने पर अब गार्ड प्रारंभिक इलाज देगा। इसके लिए रेलवे ने एम्स के डॉक्टरों की टीम से फर्स्ट एड बाक्स तैयार कराया है। वही अभी कुछ समय पहले पश्चिम रेलवे ने पहल करते हुए अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस में एक नए अनुभूति कोच में पुस्तकालय की सुविधा देने की सोच रहा हैं|

ये भी पढ़े- ‘रण’ के ‘वीर का किरदार निभाएगे ‘रणवीर’