सुविधा के मामले में अब VIP होगी शताब्दी एक्सप्रेस

देश – विदेश

देश विदेश(जनमत): भारतीय रेलवे लगातार अपने यात्रियों को कुछ न कुछ अच्छी सुविधा दे रहा हैं| वही अब पश्चिम रेलवे की तरफ़ से यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर आई है। खबर ये है की अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस में लगाए जा रहे एक नए अनुभूति कोच में अब यात्रियों को पुस्तकालय की सुविधा देने की सोच रहा हैं। इस पुस्तकालय में  इतिहास, राजनीति के साथ साथ हर विषय की पुस्तिकाएँ रहेगी।

भारतीय रेलवे की तरफ़र से यह विशेष पहल की जा रही है। इस पुस्तकालय में यात्रियों को उनकी अपनी पसंद की पुस्तिकाएँ मिलेंगी। अभी इस पुस्तकालय में 65 से 70  किताबें हैं जो हर विषय की हैं| वही रेलवे ने बड़ो के अलावा छोटे- छोटे बच्चो का भी ध्यान रखते हुए कुन के लिए कहानी की पुस्तिकाएँ भी रखी है| जानकारी के अनुसार रेलवे ये पुस्तिकाएँ फ्री में देगा जब अप की यात्रा खत्म हो जाये गी तो इन पुस्तिकाएँ को वापस करना होगा| इस सुविधा का रेलवे पैसा नहीं लेगा| रेलवे के इस पहल से यात्री काफ़ी खुस है और उन्हें काफी पसंद आ रहा है।

रेलवे की ये अनुभूति कोच चेन्नई स्थित कोच फैक्ट्री आईसीएफ ने तैयार किया है। इस डिब्बों में आधुनिक सीटों के अलावा एलईडी स्क्रीन और साथ में चार्जिंग प्वाइंट भी लगाए गए हैं। बड़ी-बड़ी खिड़कियों के साथ ही मॉड्यूलर टॉयलेट वाले अनुभूति कोच में पैंट्री भी मौजूद है। अब ये देखना है की रेलवे की इस पहल से कितना लाभ पहुचता है