रेलवे के इतिहास में पहले सीईओ होगे विनोद कुमार यादव

देश – विदेश

देश विदेश (जनमत):- रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वी के यादव(विनोद कुमार यादव) को अब चेयरमैन के साथ ही साथ रेलवे बोर्ड का सीईओ(CEO) भी बनाया गया है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति मामलों की समिति ने इस नियुक्ति की मंजूरी दे दी है। आप को बता दे कि रेलवे के इतिहास में यह पहला मौका है जब सीईओ का पद सृजित किया गया है। वी के यादव रेलवे के इतिहास में इस पद को संभालने वाले प्रथम व्यक्ति हैं। वीके यादव के अलावा रेलवे बोर्ड में चार सदस्य ही होंगे। इससे पहले मंत्रिमंडल ने रेलवे बोर्ड के पुनर्गठन को मंजूरी दी थी।

इसके सदस्यों की संख्या आठ से घटाकर पांच कर दी गई है। सीईओ वीके यादव के अलावा प्रदीप कुमार(इन्फ्रास्ट्रक्चर) पीसी शर्मा(ट्रैक्शन एंड रोलिंग स्टॉक), पीएस मिश्रा (ऑपरेशंस एंड बिजनस डेवलपमेंट) और मंजुला रंगराजन को फाइनेंस का मेंबर बनाया गया है। इस नई व्यवस्था के साथ तीन पद मेंबर (स्टाफ), मेंबर (इंजीनियरिंग) और मेंबर (मटीरियल्स मैनेजमेंट) सरेंडर कर दिए गए हैं। मेंबर (रोलिंग स्टॉक) के पद का इस्तेमाल डायरेक्टर जनरल (एचआर) के पद के सृजन के लिए किया गया है।

रेलवे कि योजना के मुताबिक चेयरमैन और सीईओ कैडर कंट्रोलिंग ऑफिसर होगा जो डीजी (एचआर) की मदद से मानव संसाधनों के लिए जिम्मेदार होगा। इंडियन रेलवे मेडिकल सर्विस(Indian Railway Medical Service) (IRMS) का नाम बदलकर इंडियन रेलवे हेल्थ सर्विस(Indian Railway Health Service)(IRHS) किया जाएगा। रेलवे के आठ  विंग्स को मिलाकर एक सेंट्रल सर्विस बनाने का काम चल रहा है। इसे इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस(Indian Railway Management Service)(IRMS) नाम दिया गया है।

Posted By:- Amitabh Chaubey