“फिटनेस क्वीन” का आज है जन्मदिन….

मनोरंजन व्यक्त्ति-विशेष

व्यक्ति विशेष (जनमत). बॉलीवुड की ठुमका क्वीन शिल्पा शेट्टी का आज जन्मदिन है वो  44 साल की हो गई हैं (8 जून 1975) को  मैंगलूर  में एक परम्परागत परिवार में हुआ | इनकी माँ का नाम  सुनन्दा है  और सुरेन्द्र शेट्टी पिता है | ये अपने माता –पिता की बड़ी पुत्री है | इनके पिता औषधि निर्माण उद्योग में काम करते हैं ।

शिल्पा शेट्टी एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल है| शिल्पा आज भी उतनी ही खूबसूरत और ग्रेसफुल हैं, जितनी 24 साल पहले थीं। बल्कि पहले से भी ज्यादा खूबसूरत हो गई हैं। शनिवार को वो अपना 44वां जन्मदिन मना रही शिल्पा एक वक्त पर अपनी नाक की सर्जरी कराने को लेकर सुर्खियों में रही थीं। एक जमाने की टॉप एक्ट्रेस  रहीं शिल्पा और बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार के बीच कई बार अफेयर की खबरें आती रही हैं। लेकिन कम ही लोग यह जानते हैं कि एक्ट्रेस, मॉडल, योगा गुरू, फिटनेस आइकॉन, बिजनेस वूमन शिल्पा शेट्टी का करियर सीधे इतनी ऊंचाईयों पर नहीं पहुंचा| शिल्पा शेट्टी ने अपने करियर की शुरुआत साल 1991 में महज 16 साल की उम्र में लिम्का के विज्ञापन से की थी।

उन्होंने बतौर अभिनेत्री अपने करियर की शुरुआत साल 1993 में फिल्म ‘बाजीगर’  से बॉलीवुड में कदम रखा था। साल 1994 में अक्षय कुमार के साथ फिल्म ‘मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी’ में शिल्पा के डबल रोल को ख़ूब सराहा गया जो कि ब्लॉकबस्टर साबित हुई। शिल्पा ने अपने सिने करियर में उस दौर के सभी दिग्गज कलाकार अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, सलमान खान और गोविंदा के साथ काम किया है। मगर, इसके बाद शिल्पा के फिल्मी करियर पर मानों किसी की नज़र लग गई थी। 5 सालों तक उनकी कोई भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ख़ास कमाल नहीं दिखा पाई पर फिर साल 2000 में आई ‘धड़कन’। अक्षय कुमार के साथ एक बार फिर शिल्पा शेट्टी की केमिस्ट्री को पसंद किया गया। ‘बाज़ीगर’ तो उनके फिल्मी करियर की शुरुआत थी और ‘धड़कन’ एक बड़ा टर्निंग पॉइंट। वह रियलिटी शो बिग ब्रदर की विजेता भी रह चुकी हैं। फ़िलहाल इंडियन प्रीमियर लीग की टीम राजस्थान रॉयल्स की सह-मालकिन हैं। शिल्पा अब तक हिंदी, तेलुगु, कन्नड़ और तमिल फिल्मों में काम कर चुकीं हैं।

फिल्म ही नहीं बल्कि ऐसे कई मामले हैं जिनसे शिल्पा एक्सर्ट हैं और यही कारण है कि उनके फैंस की संख्या लगातार बढ़ती जा रहा है। शिल्‍पा शेट्टी ने मुंबई में चेंबूर के एंथनी गर्ल्‍स हाईस्‍कूल से पढ़ाई पूरी की और फिर पोद्दार कॉलेज से पढ़ाई की। अपने स्‍कूली दिनों में वो वॉलीबॉल टीम की कैप्‍टन भी रह चुकी हैं। बहुत कम लोग ही जानते होगे की शिल्पा ने भरतनाट्यम डांस में प्रोफेशनल ट्रेनिंग भी ली है। अपने स्कूल टाइम में वो वॉलीबॉल टीम के कैप्टन रही हैं। और साथ ही साथ शिल्पा कराटे में ब्लैक बेल्ट भी हैं। शिल्पा आज एक सक्सेसफुल बिज़नेस वुमन भी हैं। इंडस्ट्री में उनका कोई गॉडफादर नहीं था। ये उन अभिनेत्रियों में से एक हैं जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से इंडस्ट्री में डेब्यू भी किया और सक्सेस भी हुईं। वही फिल्म ‘धड़कन’ के बाद अक्षय कुमार के साथ उनकी रिलेशनशिप के चर्चे भी खूब हुए। शिल्पा, अक्षय और रवीना के लव ट्राइंगल को लेकर भी खूब खबरें आई थीं।

ख़बरें तो यहां तक थीं कि शिल्पा अक्षय से शादी करने वाली हैं और बॉलीवुड इंडस्ट्री भी छोड़ने वाली है। लेकिन, धीरे-धीरे सब साफ हो गया और शिल्पा ने अपना फिल्मी करियर जारी रखा। उन्होंने हिंदी सिनेमा में कई बेहतरीन फ़िल्में कीं जैसे- मैं खिलाडी तू अनाडी, बाजीगर, धड़कन, गर्व, इंसाफ, इंडियन, कर्ज, रिश्ते, हथियार, चोर मचाये शोर शादी करके फंस गया यार, दोस्ताना आदि। शिल्पा को ड्राइव करने से बहुत डर लगता है, इसीलिए वो हमेशा अपने साथ एक ड्राइवर रखती हैं। शिल्‍पा बॉलीवुड की सबसे लंबी(5 फूट 10) इंच अदाकाराओं में से एक हैं| शिल्पा शेट्टी को 1998 में आई फिल्म ‘परदेसी बाबू’ के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का ‘जी बॉलीवुड गोल्ड अवार्ड’ भी मिला था। अपनी नेटिव भाषा ‘तुलु’ के साथ साथ शिल्पा हिंदी, इंग्लिश, कन्नड़, मराठी, गुजराती, तमिल , तेलुगु और उर्दू भी बोलती हैं।

साल 2007 में शिल्पा ने ब्रिटेन में होने वाले एक टीवी रिएलिटी शो ‘बिग ब्रदर’ में हिस्सा लिया था| इस शो को जीतने वाली वह पहली भारतीय बनीं और डगमगा रहा उनका फिल्मी सफर फिर से पटरी पर आ गया| ‘मैं आई हूं यूपी बिहार लूटने’ से लेकर ‘शट अप एंड बाउंस’ तक कई हिट आइटम नंबर करने वाली शिल्पा का कहना है कि उनकी कड़ी मेहनत और योगा का उनके मेकओवर के पीछे सबसे बड़ा हाथ है। उनकी इस फिट बॉडी की वजह योग है। साथ ही वो पौष्टिक और संतुलित खाने को भी काफी महत्व है। शिल्पा ने 22 नवंबर 2009 को बिजनेसमैन राज कुंद्रा से शादी कर ली। शिल्पा शेट्टी की शादी रॉयल अंदाज में हुई थी| शिल्पा, राज की दूसरी पत्नी हैं।  दोनों का एक बेटा भी है जिसका नाम वियान कुंद्रा है| हमारे जनमत न्यूज़ परिवार की तरफ़ से शिल्पा शेट्टी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं|


अमिताभ चौबे
/ अम्बुज मिश्र

chaubeyamitabh0@gmail.com