रेल मंत्रालय को मिला अवॉर्ड, मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम में उत्कृष्ट योगदान ने लिए पीएम ने दिया अवॉर्ड,

दिल्ली / एनसीआर

नई दिल्ली (जनमत):- मेरी माटी मेरा देश अभियान के समापन समारोह में मिट्टी कलश लेकर आने वाले स्वयंसेवकों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए रेलवे के द्वारा किए उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रधानमंत्री ने रेल मंत्रालय को सम्मानित किया।

रेल मंत्रालय ने विशेष कलश यात्रा ट्रेनों की व्यवस्था करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। रेलवे परिसर में स्वयंसेवकों के स्वागत, अभिनंदन, मुलाकात और अभिनंदन कार्यक्रमों और सुरक्षा सुनिश्चित करने के संबंध में भी उपयुक्त व्यवस्था की गई है। भारतीय रेलवे इस आयोजन के लिए 45 विशेष कलश यात्रा ट्रेनें चला रहा है। दिल्ली के कर्तव्य पथ पर आयोजित समापन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे बोर्ड की चेयरमैन श्री मति जया वर्मा सिंहा को अवॉर्ड दिया।

 

इस पूरे समारोह के लिए देशभर में बड़े पैमाने पर अभियान अलग अलग मंत्रालयों ने अभियान चलाया था।
36 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में 2.3 लाख से अधिक शिल्पकर्मियो के निर्माण के साथ यह अभियान चला। पूरे अभियान के दौरान 4 करोड़ पंच प्राण प्रतिज्ञा सेल्फी अपलोड की गईं। वही देशभर में 2 लाख से अधिक ‘वीरों का वंदन’ कार्यक्रम आयोजित किए गए। 2.36 करोड़ से अधिक स्वदेशी पौधे लगाए गए हैं। देशभर में वसुधा वंदन थीम के तहत 2.63 लाख अमृत वाटिकाएं बनाई गईं।
‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान में अमृत कलश यात्रा भी शामिल है, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों के 6 लाख से अधिक गांवों और शहरी क्षेत्रों के वार्डों से मिट्टी और चावल के दानों का संग्रह शामिल है, जिसे ब्लॉक स्तर (जहां सभी गांवों की मिट्टी) में भेजा जाता है। उस मिट्टी को जिले तक फिर राज्य की राजधानी तक। राज्य स्तर से हजारों अमृत कलश यात्रियों के साथ मिट्टी राष्ट्रीय राजधानी आई। जिसे आज मुख्य कलश में मिश्रित किया गया।


रेल मंत्रालय ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत आयोजित सभी कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से जुड़ा हुआ था। भारतीय रेलवे ने अपने व्यापक नेटवर्क के माध्यम से ‘एकेएएम’ के तहत आयोजित प्रमुख कार्यक्रमों, जैसे ‘हर घर तिरंगा’ पहल और ‘विभाजन भयावह स्मरण दिवस’ और ‘आजादी की रेल गाड़ी और स्टेशन’ के बारे में जनता के बीच जागरूकता फैलाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

Published By- Ambuj Mishra

Written & Reported By – Kundan Singh