बेरोजगारों को रोजगार देने के मामले में रेल मंत्रालय की कहानी भी कुछ अटपटी सी

दिल्ली / एनसीआर

दिल्ली(जनमत):- बेरोजगारी के इस दौरन सरकारी नौकरियों के लिए मारामारी  है| वहीं सभी क्षेत्रों में उम्दा प्रदर्शन का दावा करने वाली मोदी सरकार के दामन पर बेरोजगारों को रोजगार न देने और नौकरियों को लंबित रखने का दाग लगाने के बाद नींद से जागा रेल मंत्रालय।लगभग ढाई साल से रेलवे भर्ती सेल और भर्ती बोर्ड की परीक्षाओं के परिणाम रोके रखने को लेकर राहुल गांधी और वरुण गांधी के तीखे हमलों के बाद रेल मंत्रालय ने ऐलान किया है कि ग्रुप डी से जुड़ी भर्ती परीक्षा का परिणाम 15 जनवरी 2022 को जारी किया जाएगा।

इसके बाद फरवरी में कंप्यूटर आधारित सीबीटी के दूसरे चरण की परीक्षा कराई जाएगी। पिछले दिनों ही कांग्रेसी नेता राहुल गांधी और BJP के सांसद वरुण गांधी ने केंद्र सरकार पर बेरोजगारों को नौकरियां न देने, रिक्त पदों पर भर्तियां न करने, रेलवे के जरिए होने वाली भर्तियों को रोक देने का आरोप लगाया था। इसके बाद ही रेल मंत्रालय की नींद खुली। रेल मंत्रालय ने सोमवार की देर शाम कहा कि एनटीपीसी ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट पोस्ट के रिक्त पदों के लिए 28, दिसंबर 2020 से सात चरणों में 31 जुलाई 2021 तक पहले चरण की कंप्यूटर आधारित परीक्षा कराई गई थी।

इसका परिणाम 15 जनवरी 2022 को रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों के लिए सीबीटी-2 यानी कंप्यूटर आधारित परीक्षा के दूसरे चरण का आयोजन फरवरी 2022 में किया जाएगा जो 4 दिनों तक चलेगी। यह परीक्षा 14से 18 फरवरी तक चलेगी। आप को बतादे  कि एनटीपीसी ग्रैजुएट्स के तहत रिक्त पदों पर भर्तियों के लिए 2019 के शुरुआती महीनों में रेलवे भर्ती बोर्ड ने नोटिस जारी किया था। करीब 2 करोड़ से ऊपर आवेदकों ने परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया, लेकिन रेलवे भर्ती बोर्ड लंबे समय तक परीक्षा कराने में नाकाम रहा।

सोशल मीडियाके विभिन्न प्लेटफार्म पर आवेदक पीएमओ से लेकर रेल मंत्रालय तक गुहार लगाते रहे। भारी हंगामा होने के बाद रेल मंत्रालय ने नवंबर 2020 में भर्ती परीक्षाएं कराने का फैसला किया, जिसके तहत दिसंबर 2020 से सीबीटी के पहले चरण की परीक्षाएं कराई गई। रेलवे में हर साल भारी संख्या में नौकरियां निकलती हैं और देशभर से लाखों लोग इन नौकरियों के लिए आवेदन करते हैं|

Posted By:- Amitabh Chaubey