प्रयाग नगरी में पीपीपी मॉडल पर आधारित 5 हजार कॉटेज का होगा निर्माण

Uncategorized

लखनऊ(जनमत).उत्तर प्रदेश की प्रयाग नगरी इलाहाबाद में जनवरी 2019 में आयोजित होने जा रहे महाकुम्भ को ऐतिहासिक बनाने के लिए सूबे की योगी सरकार ने कई बड़े कदम उठाये है। इसमें प्रयाग नगरी की सुरक्षा समेत मेहमानों की आवभगत का भी पूरा ख्याल रक्खा गया है। योगी सरकार के प्रयास का ही नतीजा है कि महाकुम्भ में मेहमानो के ठहरने के लिए पहली बार पीपीपी मॉडल पर आधारित हजारों अत्याधुनिक कॉटेज की भी व्यावस्था की गई है। लखनऊ के एक निजी होटल में योगी सरकार की मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कॉटेज बनाने वाली निजी कंपनी के नमूने के तौर पर होटल में बनाये गए कॉटेज का फीता काटा और उसका निरिक्षण कर उसकी खूबियों की जानकारी मीडिया से साझा की।

उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के साथ मिलकर हितकारी प्रोडक्शन एंड क्रिएशन ने दैविक कज्युमेट सर्विसेज की मदद से “इंद्रप्रस्थम- अनंत काल का शहर” बनाने जा रहा है। इन्द्रप्रस्थम शहर को तीन भागों में बाटा गया है। यहाँ पर्यटकों के लिए कॉटेज को अत्रि यानि डीलक्स, अंगिरस ( सुपर डीलक्स ) और गौतम ( सूट ) नाम से तीन भागों में बाटा गया गया था। कॉटेज की खुबिया का बखान खुद मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने किया साथ ही कार्यक्रम में कॉटेज बनाने वाली निजी कंपनी की आधिकारिक बेबसाइट  www.kumbhtentcity.com की लॉन्चिंग की।  उत्तर प्रदेश की पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा महाकुंभ केवल एक कार्यक्रम ही नहीं बल्कि इससे बढ़कर है यह हमारे समाज का एक भाग है जो हमारे देश के प्राचीनतम मूल्यों और सनातन धर्म की महिमा को दर्शाता है।

मंत्री रीता जोशी ने कहा  2019 के साथ साथ आने वाले वर्षों में हम पर्यटकों और तीर्थ यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने की कोशिश करेंगे। मेले में सुरक्षा की अचूक व्यवस्था की गई है। इसमें 100 से ज्यादा चौकियां और थाने बनाए जा रहे हैं और बाहर से कमांडो भी लाए जा रहे हैं ताकि सुरक्षा पुख्ता रहे साथ ही पहली बार इको फ्रेंडली सफाई और आधुनिक टॉयलेट को लाया गया है।

ये भी पढ़े –

यात्री ने एयरलाइन से मांगा 30 लाख रुपए का जुर्माना