“आसान किस्त योजना” से किस्तों में करें बकाये बिजली बिल का “भुगतान”…

UP Special News

लखनऊ (जनमत) :- उत्तर प्रदेश में लंबे समय से बकाया बिजली बिल का भुगतान न करने वाले कम आय वाले उपभोक्ताओं के लिए पावर कॉर्पोरेशन ने ‘आसान किस्त योजना’ शुरू की है. वहीँ इस योजना के बारे में पावर कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक एम देवराज ने मध्यांचल, पूर्वांचल, पश्चिमांचल व दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगमों के प्रबंध निदेशकों को योजना को प्रभावी ढंग से लागू किये जाने का निर्देश दे दिया है । आपको बता दे कि  11 नवंबर से शुरू हो रही यह योजना 31 दिसंबर तक लागू रहेगी। जिसका प्रदेश भर के विद्युत उपभोक्ता उठा सकतें हैं. वहीँ इस दौरान किस्तों में बकाएं बिल का भुगतान आसानी से किया जा सकता है.

इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्र में रहने वाले कम आय वाले उपभोक्ता 12 और ग्रामीण उपभोक्ता 24 किस्तों में बकाया बिल अदा कर सकेंगे। वहीँ इसी के साथ ही शर्त यह होगी कि किस्त की न्यूनतम राशि 1500 रुपये से कम नहीं होनी चाहिए। योजना का लाभ सिर्फ वही उपभोक्ता पाएंगे जिन्होंने अधिकतम 4 किलोवाट तक का घरेलू कनेक्शन ले रखा है। वहीँ बिना संशोधन वाले बिल का भुगतान 31 दिसंबर तक ही किया जा सकेगा, लेकिन जो उपभोक्ता 31 दिसंबर तक बिल में संशोधन का विकल्प देंगे, वे संशोधित बिल प्राप्त होने के एक सप्ताह में पंजीकरण भी करा सकतें हैं.

इस योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं को अपने क्षेत्र के उपखंड कार्यालयों या उपभोक्ता सेवा केंद्र (सीएससी) पर संपर्क करना होगा। योजना की ज्यादा जानकारी टोल फ्री नंबर 1912 पर भी प्राप्त की जा सकती है। योजना के तहत सारे भुगतान ऑनलाइन ही मान्य होंगे। इस योजना के तहत लंबे समय से बकाया बिजली बिल का भुगतान आसान किस्तों में किया जा सकेगा। योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं का पंजीकरण 11 नवंबर से 31 दिसंबर तक होगा। पंजीकरण के समय ही उपभोक्ताओं को 31 अक्तूबर तक के बकाया मूल बिजली बिल (सरचार्ज रहित) की राशि का पांच प्रतिशत

                                          *न्यूनतम 1500 रुपये जमा करना होगा*

योजना में पंजीकरण के बाद निर्धारित सभी किस्तों और 31 अक्तूबर के बाद जारी सभी बिल का नियत समय पर भुगतान करने पर बकाये बिल पर लगा अधिभार भी खत्म कर दिया जाएगा।

                                              *योजना में ऐसे मिलेगी छूट*
योजना में पंजीकरण कराने के साथ ही उपभोक्ता के 31 अक्तूबर के बकाये बिल पर लगे सरचार्ज को फ्रीज कर दिया जाएगा। उपभोक्ता को प्रतिमाह का नियमित बिल और बकाए बिल की किस्त जमा करनी होगी। साथ ही यह भी प्रावधान है कि यदि किसी कारण से उपभोक्ता एक महीने की मासिक किस्त और वर्तमान महीने का बिल जमा नहीं कर पाता है तो उसे अगले महीने दो महीने की किस्त व मासिक बिल जमा करने का मौका दिया जाएगा.

 

Posted By:- Ankush Pal, Correspondent.