गोरखपुर से लखनऊ जाने का तीसरा रास्ता खुला….

UP Special News

लखनऊ(जनमत:- उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के शहर से जंगल कौड़िया के रास्ते सहजनवा होते हुए राजधानी लखनऊ जाने के लिए ‘तीसरा रास्ता’ उद्घाटन से पहले ही प्रारंभ हो गया । डोमिनगढ़ से मझगांवा, जगतबेला हो कर कालेसर के  रास्ते अधूरी बनी सड़क पर ही गाड़ियां फर्राटा भर रही हैं। आप को बता दे की इस रास्ते डोमिनगढ़  से सहजनवा जाने वालों को 4 किमी कम दूरी तय करनी पड़ रही है। जंगल कौड़िया- कालेसर फोरलेन (गोरखपुर बाईपास) का निर्माण दिसम्बर(December) में पूरा होना  प्रस्तावित है। डोमिनगढ़ से मझगांवा होते हुए जाने वाली सड़क फोरलेन से जगतबेला के पास जुड़ रही है।

सूरजकुंड, गोरखनाथ की तरफ से आने वाले  लोग डोमिनगढ़ से जगतबेला होते हुए लखनऊ की ओर जा रहे हैं। इस रास्ते लोगो को तक़रीबन चार कि0मी0 की कम दूरी तय करनी पड़ रही है। गोरखपुर बाईपास लगभग 17.66 कि0मी0 लंबा है। यह प्रोजेक्ट लगभग 531 करोड़ की कीमत से बनाया जा रहा है। इसके निर्माण  से गोरखपुर से लखनऊ की ओर जाने वाला तीसरा रास्ता भी अब खुल गया है। अभी तक जगदीशपुर-कालेसर और गोरखपुर से राजघाट पुल होते हुए लखनऊ मार्ग पर जाने का एक मात्र रास्ता था। डोमिनगढ़ से गोरखपुर बाईपास होते हुए लखनऊ जाने का तीसरा रास्ता भी है| जो की पूरी तरह से नहीं बन पाया है| डोमिनगढ़ होते हुए जगतबेला तक सड़क का निर्माण पूरा हो चुका है। सिर्फ मझगांवा के पास करीब 200 मीटर सड़क अधूरी है। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने बताया कि अधूरा काम जल्द ही पूरा कर लिया जायेगा।

गोरखपुर से सहजनवां की ओर जाने के तीसरे रास्ते के बाद गोरखनाथ, सूरजकुंड, सूर्यविहार, नेताजी सुभाष नगर समेत दर्जन भर बस्ती के लोग  डोमिनगढ़ से जगतबेला के रास्ते होते हुए सहजनवा की ओर को निकल जा रहे हैं। डोमिनगढ़ से राजघाट होते हुए सहजनवा की दूरी तक़रीबन 21 कि0मी0 है। वहीं डोमिनगढ़ से मझगांवा होते हुए सहजनवा की दूरी केवल 17 कि0मी0 ही है। ऐसे में लोगों को जाम से राहत तो मिल जी रही है और साथ ही साथ उन्हें दूरी भी कम तय करनी पड़ रही है। कौड़िया जंगल से कालेसर बाईपास का 90 प्रतिशत काम तो पूरा हो चूका है। कौड़िया जंगल के पास रेलवे पूल के बनने में बारिश की वजह से काम मे कुछ देरी भले ही हुई है। आप को बता दे की  दिसम्बर तक फोरलेन के बन जाने से डोमिनगढ़ से जगतबेला के रास्ते होते हुए  लखनऊ के मार्ग, खुलने से जाम से लोगो को बहुत ही राहत मिलेगी।

Posted By:- Amitabh Chaubey