देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस ने दिखया तेज एक माह मे की इतनी कमाई

Exclusive News देश – विदेश

देश विदेश(जनमत):- भारतीय रेलवे के द्वारा (आईआरसीटीसी) IRCTC के हाथों में सौंपी गई भारत की पहली निजी ट्रेन तेजस एक्सप्रेस तेजी से कमाई कर रही है। अक्टूबर  में  ट्रेन को लगभग 70 लाख रुपए का  फायदा हुआ है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस ट्रेन ने इस पीरियड में टिकट बिक्री  के जरिये तक़रीबन 3.70 करोड़ रुपए का राजस्व जुटाया है। इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) दिल्ली से लखनऊ के बीच इस ट्रेन को संचालित करता है।

इसका संचालन ऑनलाइन टिकट, भोजन और पर्यटन संबंधी सुविधाएं देने वाली रेलवे की कंपनी आईआरसीटीसी कर रही है। सरकार ने भारतीय रेलवे में संशोधन के लिए 50 स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने और रेलवे नेटवर्क पर 150 यात्री रेलगाडिय़ों का चलाने का अनुबंध प्राइवेट संस्थाओं को देने का लक्ष्य रखा है।तेजस एक्सप्रेस इसी प्लान का हिस्सा है।

ट्रेन में विश्वस्तरीय सुविधाएँ दी गई हैं। जैसे मूविंग टॉकीज, धूम्रपान  करने पर अलार्म, ऑटोमैटिक ब्रेक, सभी सीटों पर अटेंडेंट को बुलाने के लिए  बटन, किताब पढ़ने के लिए लाइट जलाने का बटन, खिड़की के पर्दे खोलने-बंद करने के लिए बटन, सेंसर लगे दरवाजे और डस्टबिन शामिल हैं।। इसके अलावा ट्रेन की  हर बोगी में 6 सीसीटीवी कैमरा लगे हैं। इमीजेंसी में ट्रेन को रोकने के लिए चेन की जगह हैंडल दिया गया है।

हर बोगी में 1 मिनी किचन दिया गया है। आईआरसीटीसी ने बताया कि इस पीरियड में तेजस के संचालन में तक़रीबन 3 करोड़ रुपए का खर्च आया है। यह ट्रेन हफ्ते में 6 दिन चलती है। इस तरह से तेजस के संचालन में आइआरसीटीसी प्रतिदिन तक़रीबन 14 लाख रुपए खर्च करती है, जबकि उसे यात्री किराए से 17.50 लाख रुपए की राजस्व मिलता है।

Posted By:- Amitabh Chaubey