इस मेले में सैकड़ो लोगों ने लिए करोड़ो का लोन

Exclusive News UP Special News

लखनऊ (जनमत):- उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हजरतगंज स्थित भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा परिसर में आयोजित ग्राहक सम्पर्क कार्यक्रम में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। त्यौहारी सीजन में आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम में सैकड़ो लोगों ने जरूरत के मुताबिक आसान तरीके से विभिन्न बैंको से कम व्याज में लोन लिया। इस बीच आयोजन के अंतिम दिन कार्यक्रम में पहुंचे केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने स्वीकृत किये गए लाभार्थियों को खुद अपने हाथो से लोन स्वीकृत के पत्र बांटे। इससे पहले आयोजन स्थल पहुंचे केंद्रीय मंत्री ने बैंक की मुख्य शाखा परिसर में पौधरोपण भी किया।

(प्रकाश जावेड़कर,  मंत्री  भारत सरकार )

राजधानी के तकरीबन सभी बैंको ने एक छत के नीचे स्टॉल लगाकर फेस्टिवल सीजन में राजधानीवासियों को बड़ी सौगात दी है। दरसअल यहाँ पर हजरतगंज स्थित भारतीय बैंक शाखा की मुख्य परिसर में ग्राहक सम्पर्क कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। दो दिवसीय इस कार्यक्रम में लखनऊ के सभी सरकारी और निजी बैंक के साथ ही वित्तीय संस्थाओ ने भी अपने – अपने स्टॉल लगाए थे। ऐसे आयोजन के पीछे का मकसद साफ़ था कि त्यौहारी सीजन में राजधानीवासियों को उनकी जरूरत के मुताबिक कम से कम व्याज में उनको ऋण उपलब्ध कराना था। अपने तरीके के इस अनूठे आयोजन में ग्राहकों ने एक ही छत के नीचे अपनी सुविधानुसार बैंको का चयन कर बड़ी आसानी से जरुरी औपचारिकताएं पूरी कर लोन को हासिल किया। ग्राहक सम्पर्क कार्यक्रम के अंतिम दिन आयोजन स्थल पर पहुंचे केंद्र सरकार के पर्यावरण, वन, जलवायु परिवर्तन / सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने इस पहल का स्वागत किया है।

(मेले का एक द्रश्य)

केंद्रीय मंत्री के मुताबिक ऐसे आयोजन ग्राहकों से बैंक के औपचारिक रिश्ता बनाने की अच्छी पहल है और इसका हम स्वागत करते है। प्रकाश जावेड़कर ने बताया कि इस आयोजन में मुद्रा योजना के तहत 72 करोड़ के 15 सौ से ज्यादा लोन स्वीकृत किये गए है। केंद्रीय मंत्री की माने तो यह देश के व्यवसाय को बढ़ाने का एक रास्ता है। भारत साकार के मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने बताया कि पहले गरीबो के लिए बैंक की सुविधा नहीं उपलब्ध थी लेकिन प्रधानमंत्री मोदी जी की पहल पर जनधन खाते खोले गए। इन्ही खातों में अब सब्सिडी और अन्य सरकारी योजना का पैसा डीबीटी के जरिये सीधे लाभार्थियों के खाते में जाता है। शून्य बैलेंस से खोले गए जनधन खातों की वर्तमान में बेहतर स्थिति होने की भी जानकारी केंद्रीय मंत्री ने दी। साथ ही प्रकाश जावेड़कर ने यह भी बताया कि अनुसूचित जाति और जनजाति समेत सभी वर्गो के लोगों को लोन देने की बैंक और सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है।

आंध्रा बैंक ने भी ग्राहकों को दिया करोडो का लोन 

लखनऊ में हजरतगंज के भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा में आयोजित दो दिवसीय ग्राहक सम्पर्क मेला में आंध्रा बैंक के स्टॉल ने ग्राहकों के लिए ख़ास सहूलियतें दी थी। मसलन आमतौर पर ऋण लेने वाले लाभार्थियों को बैंक के चक्कर काटने के साथ ही तमाम ऐसी कागजी औपचारिकताएं होती है जिनको पूरा करने में ही ग्राहकों का काफी समय  बीत जाता है।

ऐसे में आंध्रा बैंक के अधिकारियों ने अपनी निगरानी में आसान तरीके से लोगों को लोन की सुविधा देने की सुविधा शुरू की। बैंक की इस बेहतर पहल का ही नतीजा था कि लोन लेने के लिए आंध्रा बैंक के स्टॉल में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी और आसानी से कई लोगों को विभिन्न योजनाओं के तहत करोड़ो रूपये के लोन स्वीकृत किये गए।

(जी. शंकरलाल, डीजीएम आंध्रा बैंक)

आंध्रा बैंक के डीजीएम जी. शंकरलाल ने बताया कि यह एक आसान तरीका है जिसमे सभी लोग यहाँ पहुंचे और बैंक की सुविधा का लाभ लें। इसमें मुद्रा, वाहन, हाउसिंग और एजुकेशन लोन समेत तमाम लोगों को उनकी जरूरत के मुताबिक लोन दिए गए।   जी. शंकरलाल ने बताया कि ज़ीरो खाते के प्रधानमंत्री जनधन खातों में एक – दो ट्रांजेक्शन होने पर उनको दो से दस हजार की सुविधा दी गई।

इस तरह से ऐसे खाते वाले 3692 लोगो को डायरेक्ट लोन दिया गया। दो दिवसीय आयोजन में करीब 215 लोग आये थे जिनमे से 49 लोगों को 11 करोड़ के ऋण दिए गए। बैंक के डीजीएम ने बताया कि लखनऊ जोन में 70 ब्रांच है जिनमे से ग्राहक मेले में 54 इनक्लूडेड है और इस तरह से सभी को मिलकार 46 करोड़ का लोन दिया गया। जी. शंकरलाल का कहना है कि पहले भी ग्राहकों के लिए यही सुवधियाएँ थी लेकिन बैंक में जाने से ग्राहक कतराता है। ऐसे में जब लोगो को ऐसे आयोजन के बारे में जानकारी मिलती है तो लोग आसानी से मेले में आते है और अपनी जरूरत के मुताबिक लोन लेते है।

(वजीर सुल्तान, एजीएम आंध्रा बैंक)

बैंक के एजीएम वजीर सुल्तान ने भी ऐसे आयोजन की सराहना की है। साथ ही आंध्रा बैंक से जिन लोगों को ऋण मिला यह फिर उनकी ऋण लेने की लिमिट बढ़ी थी वह ग्राहक भी बैंक की सेवाओं से काफी संतुष्ट नजर दिखे और अपनी ख़ुशी का इज़हार भी किया।

Posted By :-  Amitabh Chaubey   /  Anoop Chaudhary