कलयुग में रक्षा बनी श्री कृष्ण की दीवानी ,रचाया शादी

UP Special News

औरैया (जनमत ) :-  शादियाँ तो आप ने बहुत सुनी और देखि होंगी मगर क्या ऐसा कभी सुना है कि किसी ने भगवन से ही शादी रचा लिया हो और नहीं सुना है तो सुने !

खबर उत्तर प्रदेश के जनपद औरैया से है | जहाँ औरैया जिले में एक अनोखी शादी देखने को मिली है |  बताया जा रहा है कि  एक 31 साल की लड़की ने भगवान श्री कृष्ण के साथ सात फेरे लिए वहीं , सात फेरे लेने का वीडियो भी सोशल मीडिया पर बहुत तेजी से वायरल हो रहा है | शादी पुरे रीति रिवाज से हुई | पंडित ने मंत्र पढ़े वहीं रिश्तेदारों ने खाना पीना खाया और सुबह जिस तरह से लड़के लड़की की विदाई होती है उसी तरह परिजनों ने लड़की की विदाई भी किया  | यह अनोखी शादी जनपद मैं ही नहीं बल्कि आस पास लोगों के लिए चर्चाओं में बनी हुई है।

पहले जहाँ एक मीरा कृष्ण की दीवानी थी और एक बार फिर कलयुग में रक्षा कृष्ण की दीवानी हो गई | कि उसने भगवान श्री कृष्ण को ही अपना पति बना लिया और उनके साथ साथ सात फेरे भी लिए। बिधूना कस्बा के भरथना रोड स्थित एक आवास पर एक ऐसा विवाह संपन्न हुआ | जिसको देख हर कोई हैरान रह गया। यहाँ पर भक्ति में लीन रक्षा नाम की एक युवती ने अपना सारा जीवन कान्हा के साथ रहने की ठान ली और उनसे शादी कर ली। परिजनों द्वारा भी लड़की की शादी हिंदू रीति रिवाज से साथ कराई गई जहा पंडित दुवारा मंत्रों उच्चारण कर सात फेरों के साथ विवाह कार्यक्रम संपन्न कराकर विदाई की गई।


बिधूना कस्बे के रहने वाले कवि रणजीत सिंह सोलंकी की 31साल की बेटी रक्षा सोलंकी कान्हा की भक्ति भावना में लीन होकर खुद मीरा की भक्ति की तरह भगवान श्री कृष्ण से प्रेम करने लगी और भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति के साथ शादी कर ली। युवती ने खुद अपनी इच्छा से भक्ति में लींन होकर कृष्ण को अपना आराध्य मान बैठी, जुलाई के महीने में परिवार के साथ युवती वृंदावन गई थी | तभी से इच्छा अंदर से भगवान श्री कृष्ण के लिए प्रेम जागा था। युवती ने बताया कि उसको एक बार स्वपन में भगवान श्री कृष्ण के साथ शादी रचाई थी।

बेटी को श्रीकृष्ण की भक्ति में लीन देख परिजन भी बात को नहीं टाल सके और खुद बेटी के हांथ पीले किए। पंडित रुद्रेश शुक्ला द्वारा शनिवार की देर रात विधिविधान से कान्हा जी का द्वाराचार कराकर जयमाला कार्यक्रम करवाया गया। इसके बाद अन्य शादी की रस्में अदा की गई। रविवार की भोर पहर युवती ने कान्हा जी के साथ सात फेरे लेकर खुद को भगवान के हवाले कर दिया। युवती के परिजनों द्वारा बारातियों के लिए खानपान से लेकर अन्य आवभगत के लिए व्यवस्था जुटाई गई थी।

देर रात आनंद सोलंकी द्वारा भाई की सभी रस्में अदा की गई। रविवार को विदाई कार्यक्रम के बाद कान्हा जी के साथ कार पर सवार होकर युवती रिश्तेदार के यहां पहुंची वहां पर भगवान की भक्ति में लीन युवती को देखने के लिए भीेड़ एकत्रित हो गई। युवती द्वारा कान्हा जी के साथ रचाई गई शादी के साक्षी बने स्वजन समेत रिश्तेदार।

Reported By :- Arun Bajpayee

Published By :- Vishal Mishra