गंगा स्वच्छता के नाम पर खानापूरी

गंगा स्वच्छता के नाम पर खानापूरी

UP Special News

फर्रुखाबाद(जनमत):- उत्तर प्रदेश के जिले फर्रुखाबाद में गंगा  स्वच्छता के नाम पर किस कदर खानापूरी हो रही है इसका जीता जगता उद्धरण  गंगा में गिरता नाला कह रहा है । 29 जनवरी को गंगा यात्र के यहां पहुंचने पर पांचाल घाट पर तीन नंबर सीढ़ी पर गंगा आरती व दीपदान का वृहद आयोजन किया जाएगा। हालांकि इसी के लगभग ठीक सामने दूसरे तट पर दो नाले गंगा में सीधे गिर रहे हैं।

आरती स्थल के भी अभी तक सफाई व्यवस्था के नाम पर खानापूरी ही नजर आ रही है। घाटों के किनारे भी गंदगी फैली दिख रही है।गंगा यात्र को  लेकर जिला प्रशासन विगत लगभग एक सप्ताह से तैयारियों की कवायद में बैठकें कर रहा है। हालांकि जमीन पर काम अभी नहीं दिख रहा है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार गंगा यात्र के आगमन पर बुधवार को गंगा आरती व गुरुवार को गंगा  पूजन किया जाना है। पांचाल घाट पर तीन नंबर सीढ़ियों पर गंगा आरती व पूजन का आयोजन किया जाना है।

इसके ठीक सामने गंगा के दूसरे तट पर दो नाले गंगा में गिरते दिख रहे हैं। धीमरपुरा नाले में गंदगी और छपाई कारखानों से आ रहा रंगीन केमिकल युक्त पानी गंगा में जाते साफ दिख रहा है। हालांकि बुधवार को गंगा आरती के समय अंधेरा होने के कारण गंगा यात्र में शामिल अतिथियों को शायद यह नजर न आए, लेकिन गुरुवार सुबह में होने वाली गंगा पूजन के समय तो यह नजर जरूर नजर आएगा।

Posted By:-Varun Dubey