जिला प्रशाशन ने सामूहिक विवाह कार्यक्रम का किया आयोजन

जिला प्रशाशन ने सामूहिक विवाह कार्यक्रम का किया आयोजन

UP Special News

औरैया (जनमत ) :- मुख्यमंत्री की योजना के तहत औरैया जनपद में फिर एक बार जिला प्रशासन ने सामुहिक विवाह कार्यक्रम कराया |  जिसमें  करीब 120 कन्याओं का विवाह संपन्न हुआ | जहाँ 3 मुस्लिम समाज की लड़कियों के विवाह के साथ साथ 117 हिन्दू वर्ग की लड़कियों की शादी धूमधाम से कराई गई |  इस दौरान इस विवाह में जिलाधिकारी सहित जिले के कई उच्चाधिकारी मौजूद रह कर कन्याओं को आशीर्वाद दिया | साथ ही इस योजना में एक एक जोड़ो के लिए 51 हजार रुपये खर्च किए जाते है जिसमे 35 हजार रुपए विवाहिता को नगद रुपये दिए जाते है बाकी का सामन दिया जाता है। जिलाधिकारी ने बताया कि इससे पहले जनपद में 654 जोड़ो के विवाह संपन्न कराए जा चुके है।

औरैया जिले के सदर तहसील क्षेत्र के चौधरी विशंभर सिंह भारतीय विद्यालय में एक बार फिर शहनाई की धुन सुनने को मिली जहा मुख्यमंत्री की योजना के तहत जिला प्रशासन ने करीब 120 जोड़ो की शादी धूमधाम से कराई इस दौरान जनपद के जिलाधिकारी सहित कई जिले के बड़े अधिकारी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री की इस योजना के अनुसार गरीब कन्याओं के विवाह फ्री में कराए जा रहे है | जिसमें से एक जोड़े को प्रशासन की तरफ से 51 हजार रुपये दिए जा रहे है जिसमे 35 हजार रुपये विवाहिता को नगद दिए जा रहे है। बाकी बचे रुपयों का समान दिया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कार्यक्रम को लेकर बताया कि अब तक औरैया जिले में 654 जोड़ो की शादी कराई जा चुकी है अब तक 774 जोड़ो की शादी कराई जा चुकी है |

जिसमें  से 15 मुस्लिम परिवार शामिल है शासन दुवारा दिये गए लक्ष्य के अनुसार अभी भी 150 जोड़ो की अभी और शादी करानी है अभी और रजिस्ट्रेशन हुए नहीं और अगर रजिस्ट्रेशन होते है तो अगले महीने एक बार फिर से एक कार्यक्रम कर लेंगे इस मे किसी प्रकार की जाति का कोई प्रतिबंध नही है शासन की मंशा के अनुसार हर गरीब लड़की का विवाह कराना है जो प्रशासन दुवारा कराया जा रहा है। जिसमें शासन के दुवारा 51 हजार की राशि सामान सहित दी जा रही है। आज भी करीब 120 जोड़ो की शादी कराई है जिसमे से 117 जोड़े हिन्दू समाज के थे तो वही 3 जोड़े मुस्लिम समाज के थे जिनका विवाह धूमधाम से कराया गया।

Reported By :- Arun Bajpayee

Published By :- Vishal Mishra