परिक्रमा मार्ग चौड़ीकरण को लेकर लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता का बयान

UP Special News

अयोध्या(जनमत):- राम नगरी अयोध्या मे 14 कोसी परिक्रमा मार्ग चौड़ीकरण को लेकर के लोक निर्माण विभाग व प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा नापाई करने का कार्य शुरू हो गया है। तो वही परिक्रमा चौड़ीकरण करने के लिए जमीन अधिग्रहण करने के लिए 14 कोसी परिक्रमा मार्ग पर रहने वाले भवन स्वामियों के जमीनों के पेपर चेक किए जा रहे हैं। और उनको उक्त मुआवजा देने के लिए तैयारी प्रशासन के द्वारा की गई। वही प्रांतीय खंड लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता ने बताया कि 17 जून को मंडलायुक्त के द्वारा 14 कोसी परिक्रमा मार्ग चौड़ीकरण के संबंध में एक बैठक किया गया था।

बैठक में निर्देश दिया गया था। कि उक्त मामले की कार्रवाई प्रत्येक दिशा में जुलाई के प्रथम सप्ताह में कर लिया जाए। इसी क्रम में निरीक्षण भवन निकट ईदगाह रेलवे स्टेशन रोड सिविल लाइन में अस्थाई कैंप कार्यालय बनाया गया है। सभी परिक्रमा मार्ग पर रहने वाले लोग पहुंच कर कार्रवाई करने का कष्ट करें बनामे हेतु, भूमि, भवन स्वामी, स्वामित्व, संबंधी अभिलेख, पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक खाता, विवरण, तीन फोटो, एक गवाह का आधार कार्ड, व उसकी 3 फोटो कैंप कार्यालय में उपलब्ध कराने का कष्ट करें। इस तरह की अपील भी की गई है। अयोध्या में 6 सेंटर स्थापित किए गए हैं। ताकि बैनामे की कार्रवाई लक्ष्य के अनुसार पूर्ण की जा सके। प्रांतीय खंड लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता सत्य प्रकाश भारती ने कहा कि 14 कोसी परिक्रमा चौड़ीकरण को लेकर के यह हमारी 23 प्वाइंट्स 943 किलोमीटर की लंबाई है।

और इसमें आपसे समझौते के आधार पर मुआवजे की कार्रवाई की जा रही है।इस चौड़ीकरण में 1276 बैनामा होना हैं। और लगभग 1205 आरएनआर होना है। मुआवजा की उचित कार्रवाई के लिए हमने 6 कैंप बनाए हैं। जिसमें चार कैंप रजिस्ट्री की टाइपिंग कर रहे हैं। और दो कैंप उसको ऑनलाइन कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य कि जल्दी से जल्दी मुआवजा लोगों को दे दिया जाए। हर एरिया का अलग-अलग डीएम सर्किल रेट उसी के आधार पर लोगों को मुआवजा दिया जा रहा है। उसका दोगुना मुआवजा दिया जा रहा है। मुआवजे की कार्रवाई हम लोग जुलाई महीने के प्रथम सप्ताह में कर लेंगे। उसके बाद परिक्रमा मार्ग चौड़ीकरण का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। परिक्रमा मार्ग चौड़ीकरण में जहां घनी बस्ती है वहां पर हम लोग डायवर्सन दे रहे हैं। ताकि आम जनता को दिक्कत ना होने पाए।

Reported By:- Azam Khan

Posted By:- Amitabh Chaubey