यातायात नियमों के उल्लंघन पर नपेंगे “कानून के रक्षक”.....

यातायात नियमों के उल्लंघन पर नपेंगे “कानून के रक्षक”…..

UP Special News

लखनऊ(जनमत):-  रास्ते में किसी की गाड़ी का चालान काटा जा रहा है और वर्दीधारी बेधड़क बिना किसी नियम के यातायात  नियमों के नियमों की धजिया उड़ा रहे है| एक सितंबर से मोटर यान अधिनियम- 2019 लागू होने के बाद याता के नियम और भी कड़े हो गए है|

ऐसे में उत्तर प्रदेश पुलिस व यातायात कर्मियों द्वारा नियमों का उल्लंघन किए जाने की कई सारी फोटो और वीडियो इस समय सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है| इन वायरल विडियो और फोटो को देख कर उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने कड़े रुख अपनाया है| यातायात नियमों का पालन कराने वाले पुलिसकर्मियों को इन नियमों का उल्लंघन करना अब ज्यादा भारी पड़ेगा।

डीजीपी ओपी सिंह आदेश जारी किए हैं कि कोई भी पुलिसकर्मी अगर यातायात नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया गया तो उसे तय जुर्माने का दो  गुना जुर्माना भरना पड़ेगा। आदेश में साफ कहा गया है कि जो प्राधिकारी यातायात नियमों का पालन  सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी से अधिकृत है अगर वह इसके उल्लंघन के अपराध का दोषी पाया जाता है तो उस पर इस अधिनियम के तहत लगने वाले जुर्माने का दोगुना भरना होगा। उन्होंने इस संबंध में सभी जिलों के कप्तानों को आदेश जारी किए हैं।

इसके साथ ही यातायात नियमों का सख्ती के साथ पालन  कराने की मुहिम भी चलाई जा रही है। ऐसे में कई पुलिस व यातायात कर्मियों द्वारा नियमों का उल्लंघन किए जाने का फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद डीजीपी ओपी सिंह ने कड़े रुख अपनाते हुए ये आदेश जारी किए हैं।

वही नया मोटर व्हीकल एक्ट आने के बाद पुरे उत्तर प्रदेश में आम जनता पर खूब कार्रवाई हो रही है। लेकिन वही कानून के रखवालों पर कार्रवाई कौन करेगा? जो न तो हेलमेट पहनते हैं और  न ही अन्य ट्रैफिक नियमों का पालन करते हैं। देखने को तो ये भी मिला है कि कई सारे पुलिसे वाले अपने मोटर साइकिल के आगे और पीछे नंबर प्लेट पर पुलिस और पुलिस का लोगो लिखाकर रौब दिखाते है।

यहाँ तक की कुछ पुलिस वाले ना तो अपने मोटर साइकिल के आगे और ना ही पीछे नंबर प्लेट पर नंबर लिखाते है| सड़क पर जहा बिना हेलमेट मोटर साइकिल चलने वालों का तो पुलिस चालान काट देती है लेकिन जब यही पुलिस खुद ही बिना हेलमेट के मोटर साइकिल चलाती है तो इनका चालान कौन करेगा।

                                    

अगर पुलिस खुद ही इन नियमों का पालन करेगी तो आम जनता इन पुलिस वालो को देख कर जिम्मेदारी से यातायात के नियमों का पालन करने के लिए विवश होना पड़ेगा।

posted by:- Amitabh Chaubey

chaubeyamitabh0@gmail.com