वाहन चेकिंग के नाम पर चल रहा अवैध वसूली का खेल

UP Special News

लखनऊ(जनमत). डालीगंज पुल पर मौजूद पुलिस कर्मियों की अवैध वसूली धड़ल्ले से जारी है। डालीगंज पुल से निकलने वाले राहगीरों को जबरन रोक कर उनसे वहां चेकिंग के नाम पर पैसे ऐंठने का काम बिना किसी खौफ के किया जाता है।  इस काम में होमगॉर्ड के साथ साथ वहां पर तैनात ट्रैफिक पुलिस के सिपाही भी शामिल रहते हैं। राहगीरों को कड़ी में धुप बिना बात के खड़ा रखा जाता है ताकि वह परेशान हो कर पैसे देने को राज़ी हो जाएँ। अगर पैसे देने से मन करें तो उन्हें गाडी सीज़ करने और जेल भेजने की धमकी दी जाती है।

डालीगंज पुल से होकर ट्रामा सेंटर और के.जी.ऍम.यू को जाने वाली एम्बुलेंस इन पुलिस कर्मियों की ख़ास शिकार होती हैं क्योकि इन एम्बुलेंस को चलाने वाले ज़्यादातर लोग बाहरी ज़िले के होने के कारण आसानी से अर्दब में आ जाते हैं। जिससे उन्हें उगाही करने में आसानी होती है।

ख़ास बात तो यह है ड्यूटी पर तैनात कोई भी होमगॉर्ड ना तो नेम लगाए होता है ना ही अपनी सही वर्दी में होता है जिससे इन पर यह भी शक होता है कि यह असली हैं या कोई फ्रॉड जो पुलिस की वर्दी में वसूली कर रहे हैं और तो और इनसे ज़रा सा सवाल जवाब करने पर फ़ौरन गाली-गलौज पर उतर आते हैं। एक तरफ जहाँ डी आई जी मॉडर्न पुलिसिंग पर ज़ोर दे रहे हैं वहीँ ऐसे पुलिस कर्मी और होम गॉर्ड पुलिस की साख को बट्टा लगा रहे।

ये भी पढ़े –

सीएम योगी ने प्रधानमंत्री आवास के लाभार्थियों को बाटा प्रमाणपत्र