स्कूली बच्चों को डीएम ने खिलाया “एल्बेंडाजोल” की गोली,

UP Special News

चंदौली (जनमत ) :- उत्तर प्रदेश के ज़िला चंदौली में राष्ट्रीय कृमि दिवस के मौके पर जिलाधिकारी संजीव सिंह ने उच्च प्राथमिक विद्यालय नरसिंहपुर के स्कूली बच्चों को एल्बेंडाजॉल का टैबलेट खिलाकर शुभारंभ किया। इसके अलावा उन्होंने विद्यालय परिसर का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश भी संबंधित अधिकारी को दिया। जिलाधिकारी ने विद्यालय में एल्बेंडाजॉल का टेबलेट खिलाने के बाद मौके पर मौजूद सीएमओ को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले के स्कूली बच्चों के साथ ही एक से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को एल्बेंडाजाल का टैबलेट खिलाया जाय।


उन्होंने कहा कि जिले के लक्षित/चिन्हित सभी बच्चों को टैबलेट खिलाया जाय। जिलाधिकारी ने आज दिनांक राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 20 जुलाई, 2022 और माप-अप दिवस दिनांक 25 से 27 जुलाई के दौरान सभी स्कूल और आंगनवाड़ी केन्द्रों में आयोजित किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने उच्च प्राथमिक विद्यालय नरसिंह के कार्यक्रम के बाद निरीक्षण भी किया। जिलाधिकारी ने स्कूल के कक्षाओं में जाकर बच्चों से रूबरू हुए और उनका बौद्धिक परीक्षण करते हुए शिक्षा के गुणवत्ता को परखा और संबंधितों को बेहतर शिक्षा देने का निर्देश दिया।

इस दौरान उन्होंने मध्याह्न भोजन योजना, निशुल्क पाठ्य-पुस्तक, ड्रेस, जूता-मोजा को उपलब्ध कराए जाने के बारे में बच्चों से जानकारी प्राप्त की और संबंधितों को निर्देश दिया। कहा कि स्कूल परिसर में साफ-सफाई के साथ ही बरसात होने पर जल जमाव न हों, इसका भी ध्यान दिया जाय।

जिलाधिकारी ने विद्यालय परिसर में स्थापित आंगनबाड़ी केंद्र का भी निरीक्षण किया। कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र पर आने वाले बच्चों को नियमानुसार पौष्टिक आहार मुहैया कराया जाय। नामांकित बच्चों के सापेक्ष बच्चों की उपस्थिति शत-प्रतिशत करायी जाय और सभी अनुमन्य सुविधाएं मुहैया करायी जाय। जिलाधिकारी द्वारा बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली भी खिलाई गई। कार्यक्रम के दौरान जीएम आंगनवाड़ी डॉ0 वेद प्रकाश, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Reported By – Umesh Singh 

Published By – Vishal Mishra