पूर्वोत्तर रेलवे में चलाया जा रहा 15 दिवसीय संरक्षा अभियान

UP Special News

लखनऊ(जनमत):- पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल की मण्डल रेल प्रबन्धक डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री के दिशा निर्देश पर ट्रेनों के डिब्बों में आपातकालीन परिस्थितियों में उपयोग की जाने वाली अलार्म चेन के दुरुपयोग (Alarm Chain Pulling) तथा अनाधिकृत रुप से रेलवे ट्रैक पार करते समय रन ओवर केसों की रोकथाम हेतु पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में दिनांक 13 अप्रैल 2022 से 15 दिवसीय संरक्षा अभियान चलाया जा रहा है।

इस अभियान के अन्तर्गत जन उदघोषणा प्रणाली द्वारा सभी स्टेशनों पर यात्रियों को अलार्म चेन पुलिंग (ए0सी0पी0) के बारे मे जागरुकता संदेश प्रसारित किया जा रहा है। इस संबंध में रेलवे सुरक्षा बल द्वारा नियमित रुप से सघन पेट्रोलिंग करायी जाएगी तथा अनाधिकृत रुप से ए0सी0पी0 करने वालों पर रेलवे अधिनियम की धारा 141 के तहत दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी।

ए0सी0पी0 के दुरुपयोग को रोकने हेतु रेलगाड़ी मे उपस्थित ऑन बोर्ड कर्मचारियों एवं अन्य विभागों के पर्यवेक्षकों द्वारा यात्रा करने वाले लोगों की काउन्सिलिंग की जाएगी। साथ ही मिड सेक्शन में खड़ी हुई किसी कोचिंग ट्रेन एवं स्टेशन प्लेटफार्म पर खड़ी किसी कोचिंग ट्रेन के नजदीक से गुजरने पर दूसरी ट्रेन के लोको पायलट/ सहायक लोको पायलट द्वारा बार-बार व्हिसलिंग सुनिश्चित की जाएगी , जिससे कि रेलयात्री अन्य ट्रैक से आने वाली ट्रेन के बारे में सतर्क रहें। ए0सी0पी0 की घटनाओं / लोकेशन को चिन्ह्ति कर रेलवे सुरक्षा बल की तैनाती कर उसे रोकने का प्रयास किया जाएगा साथ ही ट्रैक के आस-पास अनाधिकृत Tresspassing के मार्गो को बन्द किया जाएगा।

अभियान के तहत अनाधिकृत रुप से ए0सी0पी करने वाले लाइसेंसी या गैर लाइसेंसी वेंडर एवं एम0एस0टी0 होल्डर यात्रियों के पकड़े जाने पर दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। उक्त जानकारी  जन संपर्क अधिकारी पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ के द्वारा प्राप्त हुई|

Posted By:- Amitabh Chaubey