मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में 209 जोड़ो का हुआ “विवाह”…

UP Special News

भदोही (जनमत) :- यूपी के  भदोही जिले में  शासन के अति महत्वांकाक्षी योजना के अन्तर्गत मा0 मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में जनपद के समस्त विकास खण्डों में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत शादी सम्पन्न कराई गयी। सामूहिक विवाह कार्यक्रम में विभिन्न  विकासखण्डो में विकासखण्ड – ज्ञानपुर में 30, भदोही में 24, डीघ में 39, अभोली में 20, औराई में 44, सुरियावां में 52 इस प्रकार कुल 209 जोड़ो का सामूहिक विवाह सम्पन्न हुआ, जिसमें 137 अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग 66, सामान्य 02 एवं अल्पसंख्यक वर्ग के 04 जोड़ो का विवाह सम्पन्न हुआ। कुल 209 नव दाम्पत्य जोड़ों को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह की इस पुनीत और पावन बेला पर नव दाम्पत्य को आशीर्वाद एवं शुभकामना देते हुए उत्तरोत्तर वृद्धि करने की कामना किया गया ।

सांसद रमेश चन्द बिंद , विधायक दीनानाथ भास्कर , जिलाधिकारी गौरांग राठी ,मुख्य विकास अधिकारी भानु प्रताप सिंह, समस्त खण्ड विकास अधिकारी, समस्त अधिशासी अधिकारियों ने सामूहिक विवाह की पावन बेला पर नव युगल को पवित्र गठबंधन के दाम्पत्य सूत्र के आत्मीय संबंधों के साथ गृहस्थ आश्रम में प्रवेश कर जन्म जन्मांतर के पारिवारिक एवं सामाजिक उत्तरदायित्व के कर्तव्य निर्वहन हेतु जीवन की नई पारी पर वर वधू को आशीर्वाद एवं शुभकामना दिया।

सामूहिक विवाह योजना द्वारा शादी पर होने वाले अपव्यय पर रोक लगती है जिससे गरीब आदमी भी अपनी बहन, बेटी -बेटा की शादी खुशहाली के साथ संपन्न कर सकते हैं। विधायक दीनानाथ भास्कर ने सामूहिक विवाह योजना द्वारा एकता और अखंडता को मजबूत किए जाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि सभी जातियों के लोग एक मंडप में सबके साथ समानता का व्यवहार करते व सामाजिक रीति रिवाजों, परंपराओं से दाम्पत्य सूत्र में बधते है। इससे सर्वधर्म समाज और सामासिक संस्कृति पर बल मिलता है उन्होंने सात फेरों के सात वचनों पर बल देते हुए पति पत्नी को सामंजस्यपूर्ण जीवन जीते हुए प्रगति पथ पर आगे बढ़ने की शुभकामना दिया।

शुभ विवाह/पाणिग्रहण संस्कार जीवन का एक पवित्र गठबंधन है जिसमें पति पत्नी एक दूसरे के साथ समर्पित जीवन जीते हुए समाज एवं देश में अपना योगदान देते हैं । यह सामूहिक विवाह समाज की समरसता एवं समरूपता का प्रतिफल है।मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत शासन द्वारा एक जोड़े शादी पर रू0 51000/- व्यय करने की व्यवस्था की गयी है, जिसमें कन्या के दाम्पत्य जीवन में खुशहाली एवं गृहस्थी की स्थापना हेतु सहायता राशि रू0 35000/- मात्र कन्या के बैंक खाते में अन्तरित की जायेगी। विवाह संस्कार के लिए आवश्यक सामग्री-कुकर, गैस चुल्हा, डीनरसेट स्टील, मच्छरदानी, टार्च, बक्सा, मोबाईल सेट, बिछिया पायल, पंखा एवं कपड़े में रू0 10000/- मा़त्र का सामान प्रत्येक जोड़ों को दिया गया तथा कार्यक्रम के आयोजन हेतु भोजन, पण्डाल, फर्नीचर, पेयजल, विद्युत प्रकाश व्यवस्था एवं अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं हेतु रू0 6000/- मात्र निर्धारित किया गया है।जनपद के माजनप्रतिनिधियों के साथ-साथ अधिकारी भी उपस्थित होकर कुल 209 नवदम्पति जोड़ों को अपना आशीर्वाद प्रदान किया.

REPORT- ANAND TIWARI… 

PUBLISHED BY :- ANKUSH PAL..