गाजियाबाद में पकड़े गए 24 नेपाली किशोर, सुरक्षित भेजे गए नेपाल

CRIME UP Special News

महराजगंज (जनमत):- उत्तर प्रदेश के जिले महराजगंज के भारत-नेपाल सीमा ठूठीबारी कोतवाली क्षेत्र के पगडंडियों के रास्ते 24 किशोरों को बस से दिल्ली जाने के दौरान नेपाल की आफंता संस्था की सूचना पर गाजियाबाद पुलिस ने 28 सितंबर को विजय नगर थाने के पास पकड़ लिया। बस से 24 नेपाली किशोरों को संरक्षण में लिया गया और पांच लोगों को मानव तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया गया। किशोरों को दिल्ली के रेस्टोरेंट और होटलों में काम करने के लिए ले जाया जा रहा था।

मंगलवार की सुबह करीब दस बजे भारतीय दूतावास काठमांडू की पहल पर 28 सितंबर को गाजियाबाद में पकड़े गए नेपाली मूल के 24 किशोरों को सोनौली लाया गया। दिल्ली स्थित नेपाली दूतावास के सहयोग से केआईएन संस्था आफंता रूपनदेही के रेस्क्यू ऑफिसर नवीन जोशी की देख-रेख में किशोर सोनौली बॉर्डर पर आए। सोनौली पुलिस और एसएसबी की देख-रेख में सभी को नेपाल बाल बालिका मंत्रालय के अधिकारियों को सौंप दिया गया। नवीन जोशी ने बताया कि 27 सितंबर को महराजगंज जिले के ठूठीबारी कोतवाली के पगडंडियों से 24 नेपाली किशोरों को सरहद पार कराया गया। सूचना मिलते ही भारतीय दूतावास काठमांडू की मदद से उत्तर प्रदेश पुलिस से संपर्क किया गया।

गाजियाबाद पुलिस ने करीब साठ किलोमीटर बस का पीछा कर बस को गाजियाबाद के विजय नगर थाने के पास पकड़ लिया। आवश्यक कार्रवाई के बाद सभी किशोरों को नेपाल लाया गया। इसमें भारतीय पुलिस ने बहुत सहयोग किया। उन्होंने बताया कि किशोरों की तस्करी में लिप्त पांच लोग आरोपी पकड़े गए हैं। किशोर नवलपरासी, पर्वत, अंचलपुर और बसंतपुर जिलों की रहने वाले हैं। इन्हें दिल्ली के रेस्टोरेंट और होटलों में काम दिलाने के लिए ले लाया जा रहा था। मंत्रालय की मदद से किशोरों को उनके परिजनों को सौंप दिया जाएगा। इस मौके पर एसएसपी रूपनदेही प्रकाश अर्याल, एसपी प्रवीण पोखरेल, इंस्पेक्टर बेलहिया ईश्वरी अधिकारी, सोनौली चौकी प्रभारी अशोक कुमार, सिपाही अभय कुमार, राष्ट्रीय बाल अधिकार परिषद, नेपाल बाल बालिका एवं नागरिक मंत्रालय, एसएसबी और सशस्त्र पुलिस के कई अधिकारी मौजूद रहे।

Posted By:- Amitabh Chaubey

Reported By:- Vijay Chaurasiya