गणपति बाप्पा के पूजन के साथ शुरू हुआ “गणेश चतुर्थी ” का ” भव्य कार्यक्रम”…

UP Special News

लखनऊ (जनमत) :- देश में  गणपति  भगवान्  का महोत्सव धूम धाम के साथ शुरू हो चूका है और घर घर में  गणेश  जी विराजमान है और लोग बड़े ही धूम धाम के साथ पूजा अर्चन करते हुए नज़र भी आ रहें हैं.  इसी कड़ी में लखनऊ के इंदिरा नगर  के बी ब्लाक में श्री छत्रपति शिवाजी मण्डल द्वारा नव दिवसीय गणेशोत्सव के क्रम मे झांकी की शानदार प्रस्तुति दी गयी जिसमे कृष्ण राधा संवाद, गणेश स्तुति जैसे प्रसंगों से दर्शक मंत्रमुग्ध रह गए।

इसी क्रम मे भजन संध्या का आयोजन किया गया है जिसमे प्रसिद्ध भजन गायक धीरज व अनुष्का द्वारा प्यारे भजनों से गणेश जी को मनाया जाएगा। कार्यक्रम आयोजक  बाल किशन महारनूर ने बताया कि सभी भक्तों की मनौत्तियो को पूरा करने का कार्य गणेश जी द्वारा ही किया जाता हैं। इसी उपलक्ष्य में हर वर्ष गणपति जी की पूजा पूरे विधि विधान के साथ की जाती है. इसी कड़ी में ये दरबार सजा है और  गणपति बाप्पा  की विधि विधान के साथ  लगातार पूजा की जा रही है बाप्पा को मनाया जा रहा है.

आपको बता दे कि धार्मिक मान्यता है कि कोई भी शुभ अथवा मांगलिक कार्य करने से पहले गणेश जी की वंदना भी की जाती है. लेकिन, गणपति बप्पा को मोदक अति प्रिय है. लोग अक्सर भगवान गणपत को मोदक का ही भोग लगाते हैं. लेकिन आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताएंगे कि गणपति बप्पा को इसके अलावा और क्या पसंद है.

आपको बता दे कि  गणपति बप्पा को मोदक के अलावा और भी कई चीजें प्रिय हैं. अगर आप भी इन चीजों का भोग गणेश उत्सव के दौरान गणपति बप्पा को लगाते हैं तो आप पर उनकी कृपा सदा बनी रहती है और सभी मनोकामना पूरी भी होती है. अयोध्या के ज्योतिष कल्कि राम के मुताबिक गणपति बप्पा को मोतीचूर के लड्डू, बेसन के लड्डू, खीर, कलाकंद, गुड़, केला, नारियल, पूरन पोली इत्यादि चीजों का भी भोग लगाया जा सकता है. इससे बप्पा अति प्रसन्न भी होते हैं .

 

दरसल गणेश चतुर्थी दस दिवसीय उत्सव है जिसमें श्री गणेश की पूजा धूमधाम से की जाती है. भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से चतुर्दशी तक यह पर्व मनाया जाता है. गणेश उत्सव के अवसर पर जीवन की समस्याओं का समाधान करने के लिए कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं, जिससे भगवान श्री गणेश की विशेष कृपा होती है..

 

REPORT- SHAILENDRA SHARMA/ANIL KUMAR …

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…