एक रहस्मयी फ़ोन कॉल से उड़ी रेलवे की नीद…

CRIME UP Special News

लखनऊ (जनमत):- इस लॉकडाउन में फर्जी फ़ोन कालों से इन दिनों शहरवासी बहुत परेशान हैं। मोबाइल पर लाखों रुपए इनाम देने का लालच देकर देश वासियों को ठगने के प्रयास तेज हो गए हैं। ऐसे लोगों का एकमात्र उद्देश्य सामने वालो का बैंक खाता संख्या और उनके एटीएम का पासवर्ड जानना होता है।

इसी क्रम में ताजा मामला लखनऊ मण्डल प्रशासन के संज्ञान में आया है, किसी अंजान व्यक्ति के द्वारा रेलवे कर्मचारियों और अधिकारियों के  मोबाइल फ़ोन पर फर्जी काल की जाती है। जिसमें वह व्यक्ति अपने आप को रेलवे के कार्मिक विभाग अथवा लेखा विभाग का अधिकारी/सुपरवाइज़र बता कर रेल कर्मचारियों और रेलवे के आला अधिकारियों को कॉल कर के बातचीत करता है तथा धोखें से रेल कर्मी का निजी जानकारी, वेतन विवरण, बैंक खाता कि जानकारी कि मांग करता है।

मण्डल प्रशासन अपने सभी कर्मचारियों एवं अधिकारियों को ऐसी फर्जी फोन कालों के प्रति सतर्क करता है साथ ही साथ उनसे अपील भी करता है कि वह सावधानी बरतते हुए अपने बैंक खाता, वेतन विवरण, पी.एफ सं0, पेन कार्ड स0, बैंक एटीएम कार्ड सं0, एटीएम पिन स0 आदि कि जानकारी किसी भी हालत में किसी भी काल करने वाले व्यक्ति के साथ साझा न करें ।

सभी को सूचित करने के लिए रेलवे प्रशासन स्पष्ट रूप से यह बताना चाहता है कि रेलवे विभाग द्वारा ऐसी कोई भी जानकारी फोन काल, एसएमएस, ई-मेल आदि के माध्यम से किसी भी रेलवे कर्मी से नही मांगी जाती है। अतः सभी रेलवे कर्मी ऐसी फर्जी कालों/ई-मेल/एसएमएस आदि को लेकर सतर्क रहे तथा ऐसे व्यक्तियों के झासें में न फसें।

Posted By:- Amitabh Chaubey