अखिल भारतीय दो दिवसीय दंगल का आयोजन…

UP Special News

उरई (जनमत):- 60 वर्ष पुराने अखिल भारतीय विशाल दंगल का आयोजन जय महावीर समिति के द्वारा दिवंगत पंडित महेश प्रसाद अवस्थी की याद में उन्ही के प्रांगण पाठकपुरा में 26 व 27 सितंबर को कराए जाने की रूपरेखा तैयार की है जिसमे प्रदेश के अलावा देश के विभिन्न प्रदेशों के पहलवान शिरकत करेंगे । समिति के संरक्षक सुधीर अवस्थी व अध्यक्ष सुशील अवस्थी ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए बताया कि दंगल का इतिहास लगभग 60 वर्ष पुराना है पिछले 15 वर्षों से किन्ही कारणों से दंगल पर विराम लग गया था लेकिन जब संचालन समिति को यह लगा कि जिले की एक विरासत विलुप्त हो रही है जो जिले की सबसे बढ़ी कुश्ती प्रतियोगिता भी थी इसको फिर से जिंदा करने का निर्णय समिति द्वारा लिया गया दंगल की शुरुवात कराने के लिए ठडेश्ववरी मंदिर कर महंत 1008 सिद्धराम दास एवं सदर विधायक गौरी शंकर वर्मा ने प्रेरित किया और दंगल की संचालक समिति को हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया जिससे बेदम पढ़ी समिति में दम आया और जोश भी इसके बाद रूपरेखा तैयार हुई ।

उन्होंने पत्रकारों को बताया कि प्रदेश के बड़े बड़े पहलवानों से फोन से संपर्क हो चुका है इसके अलावा दिल्ली, हरियाणा, पंजाब मध्य प्रदेश आदि प्रदेशों के पहलवानों ने स्वीकृति दे दी है उत्तर प्रदेश केशरी अभि नायक ने भी सहमति दे दी है सुशील अवस्थी ने बताया कि पूर्वांचल केशरी, बुंदेलखंड केशरी भी दंगल में दाव पेंच करते नजर आएंगे । उन्होंने बताया कि स्वर्गीय पंडित महेश प्रसाद अवस्थी,स्वर्गीय पंडित ऋषि कुमार त्रिपाठी और स्वर्गीय डॉक्टर राम सेवक निरंजन ने इस दंगल को ख्याति दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी जिसकी चर्चा करना अत्यंत जरूरी है ये तीनों महान विभूतियां जिले की शान कहे जाने वाले अखिल भारतीय विशाल दंगल की रीड रहे इस दंगल का इतिहास है कि को भी बढ़ा पहलवान दंगल में आया उसको दांव पेंच दिखाने के लिए कुश्ती लड़नी पढ़ी ।

उन्होंने बताया कि अखिल भारतीय दो दिवसीय दंगल का आयोजन 26 व 27 सितंबर को होना सुनिश्चित हुआ है । उन्होंने बताया कि वर्षो पूर्व यहां से जिला जीत पहलवान का दर्जा किसी एक पहलवान को मिलता था एक समय तो यहीं से बुंदेलखंड केशरी का खिताब भी दिया गया । उन्होंने बताया कि इस दंगल से कई पहलवानों ने प्रदेश के बाहर के दंगलों में कुश्ती का हुनर दिखाकर जिले का नाम रोशन किया जिसमे प्रमुख रूप से कृष्ण पहलवान चुरखी बमबम झलोकर मोती सघारा,राजवीर सिंह सरसई,चरण सिंह , दौलत सिंह आदि पहलवान शामिल है। उक्त बैठक में जय महावीर समिति के पदाधिकारियों ने प्रमुख रूप से प्रबंधक नीरज पाठक,मंत्री प्रमोद त्रिपाठी,उपाध्यक्ष दीपेंद्र सिंह सेंगर,प्रवक्ता जितेंद्र त्रिपाठी, स्वागताध्यक्ष गिरीश अवस्थी,संयोजक सुनील अवस्थी,कोषाध्यक्ष संजय व्यास आदि उपस्थित थे.

REPORT- SUNIL SHARMA…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…