AMU में कश्मीरी गुट के छात्रों की गाजीपुर गुट के छात्रों ने की पिटाई

AMU में कश्मीरी गुट के छात्रों की गाजीपुर गुट के छात्रों ने की पिटाई

UP Special News

अलीगढ़ (जनमत ) :- उत्तर प्रदेश के जनपद अलिगढ़ के एएमयू में कश्मीरी गुट के छात्रों की गाजीपुर गुट के छात्रों ने एमएम हॉल में घुसकर पिटाई कर दी। जिसके बाद कार्रवाई की मांग को लेकर कश्मीरी गुट के छात्रों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए सेंचुरी गेट बंद कर कार्रवाई की मांग की गई। कश्मीरी गुट के छात्रों द्वारा सेंचुरी गेट बंद कर गाजीपुर गुट के छात्रों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने को लेकर प्रदर्शन की सूचना पर अलीगढ़ जिला प्रशासन की टीम मौके पर पहुँची । जिसके बाद कश्मीरी गुट के छात्रों द्वारा गाजीपुर गुट के छात्रों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग को लेकर एक ज्ञापन जिला प्रशासन अधिकारी को सौंपा गया।

जिला प्रशासनिक अधिकारी का कहना है कि एएमयू में कश्मीरी गुट ओर गाजीपुर गुट के छात्रों के बीच हुई मारपीट की सूचना पर मौके पर पहुँचे थे। जहाँ कश्मीरी गुट के छात्रों के द्वारा गाजीपुर गुट के छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर सेंचुरी गेट बंद कर प्रदर्शन किया जा रहा था। वहीं कश्मीरी छात्रों ने अपनी मांगों से संबंधित अलीगढ़ जिला प्रशासन को एक ज्ञापन दिया है। जहाँ कश्मीर के 5 छात्रों की एक डेलिगेशन डीएम से इस मामले को लेकर मुलाकात कर कार्रवाई किए जाने की मांग को लेकर वार्तालाप करेंगा। जबकि कश्मीरी छात्रों का ये भी आरोप है कि कश्मीर के छात्र AMU में पढ़ने के लिए आते हैं, न कि कट्टा कल्चर, डंडा कल्चर और लड़ाई झगड़ा करने के लिए |

अलीगढ़ जिले की अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में गाजीपुर गुट के छात्रों ने कश्मीरी गुट के छात्रों के साथ मारपीट करते हुए जमकर पिटाई की गई। जिसके बाद कश्मीरी गुट के छात्रों के साथ हुई मारपीट की घटना के विरोध में दर्जनों की तादाद में कश्मीरी छात्र सेंचुरी गेट पर इकट्ठा हुए और उन्होंने सेंचुरी गेट बंद कर गाजीपुर गुट के छात्रों के खिलाफ कार्यवाही किए जाने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। वहीं कश्मीरी छात्र ने आरोप लगाया कि पीएचडी के छात्र के साथ एक दिन पूर्व एएमयू के गाजीपुर गुट के कुछ छात्रों ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के केंपस के एमएम हॉल पर पहुंचकर मारपीट की थी।

एएमयू के एमएम हॉल में घुसकर गाजीपुर गुट के छात्रों द्वारा कश्मीरी छात्र की गई पिटाई की शिकायत उनके द्वारा एएमयू की प्रॉक्टर एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारियों से की गई थी। लेकिन बावजूद इसके कश्मीरी छात्रों द्वारा की गई शिकायत के बाद भी AMU इंतजामिया की तरफ से पिटाई करने वाले गाजीपुर गुट के छात्रों के खिलाफ कोई सख्त कार्यवाही नहीं की गई। आरोप है कि इसके बाद गाजीपुर गुट के छात्रों के हौसले और इतने बुलंद हो गए कि उन्होंने एएमयू के अन्य छात्रों के साथ मिलकर कार्रवाई की मांग को लेकर उनके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे कश्मीरी छात्रों के साथ सेंचुरी गेट पर पहुँचकर गाजीपुर गुट के छात्रों ने दोबारा मारपीट कर दी।वही कश्मीरी छात्रों का कहना है कि जब तक मारपीट करने वाले छात्रों के खिलाफ कठोर और सख्त कार्रवाई नहीं की जाएगी। तब तक वह इसी तरीके से सेंचुरी गेट पर बैठ कर प्रदर्शन करते रहेंगे।

 

वहीं प्रदर्शन करने वाले कश्मीरी पीएचडी के छात्र ने जानकारी देते हुए बताया कि एमएम हॉल में पीएचडी फायनल ईयर के छात्र के साथ गाजीपुर गुट के कुछ छात्रों के द्वारा मारपीट की गई। इतना ही नहीं मारपीट के बाद गाजीपुर गुट के छात्रों ने जबरन पीएचडी कर रहे कश्मीरी छात्र से माफी भी मंगवाई। जब इसका विरोध करने के लिए आज कश्मीरी छात्र सैंटनरी गेट पर पहुंचे और सेंचुरी गेट को बंद कर प्रदर्शन करने लगे। तभी गाजीपुर गुट के काफी तादात में छात्र इकट्ठा होकर सैंटनरी गेट पर पहुंचे और उनके साथ मारपीट की गई है। जबकि इस दौरान एएमयू इंटरनल सिक्योरिटी भी वहाँ मौजूद थी। कश्मीरी छात्र का कहना है कि जब तक मारपीट करने वाले छात्रों के खिलाफ कठोर कार्यवाही नहीं की जाएगी। तब तक कश्मीरी छात्र इसी तरीके से प्रदर्शन करते रहेंगे। वहीं कश्मीरी छात्र का कहना है कि आए दिन गाजीपुर गुट के छात्र कश्मीरी छात्रों के साथ मारपीट की घटना को अंजाम दे सकते हैं। लेकिन इस पर यूनिवर्सिटी प्रशासन की तरफ से गाजीपुर गुट के छात्रों के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की जाती। अगर एएमयू के भीतर इसी तरीके से चलता रहा, तो वह एएमयू में रहकर यहां पर पढ़ाई कैसे करेंगे,कश्मीरी छात्र का यह भी आरोप है कि कश्मीर के छात्र यहां पढ़ने के लिए आते हैं, न कि कट्टा कल्चर, डंडा कल्चर और लड़ाई झगड़ा करने के लिए, पीएचडी का छात्र पूरे दिन लाइब्रेरी में बैठकर पढ़ाई करता है और शाम को जब वह एमएम हॉल पहुंचा और सोने लगा। तो वहां एएमयू कैंपस के एमएम हॉल पर गाजीपुर गुट के छात्रों द्वारा हंगामा किया जा रहा था। जब उसने विरोध किया तो गाजीपुर घुट के छात्रों ने कश्मीरी छात्र के साथ काफी मारपीट की।

घटना की जानकारी देते हुए एसीएम द्वितीय सुधीर कुमार ने बताया कि कश्मीर के कुछ छात्रों के द्वारा सैंटनरी गेट बंद कर प्रदर्शन किया गया है। कश्मीरी छात्रों का आरोप है कि गाजीपुर गुट के छात्रों के द्वारा उनके साथ मारपीट की गई है। कश्मीरी छात्र गाजीपुर गुट के छात्रों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की मांग कर रहे, छात्रों से बातचीत की जा रही है साथी छात्रों का कहना है कि वह डीएम से मिलना चाहते हैं, डीएम से मिलने के लिए कश्मीरी छात्रों का एक डेलिगेशन कल जाएगा।

Reported By :- Ajay Kumar

Published By :- Vishal Mishra