नगरपालिकाओ की आरक्षण सूची जारी होते ही मचा “हड़कंप”… 

UP Special News

मुजफ्फरनगर (जनमत) :- उत्तरप्रदेश में नगर पालिकाओं में आरक्षण की सूची जारी कर दी गई है। जिसके अनुसार मुजफ्फरनगर पालिका सीट को अनारक्षित की श्रेणी में रखा गया है। सीट अनारक्षित होने से किसी भी जाति वर्ग का पुरुष और महिला चुनाव लड़ने के लिए स्वतंत्र होगा। सीट अनारक्षित घोषित होते ही चुनाव की तैयारियों में जुटे विभिन्न राजनीतिक दल के कई खास चेहरों पर खुशी की लहर दौड़ गई। नगर पालिका खतौली को भी अनराक्षित घोषित किया गया है।

गत निकाय चुनाव से पहले मुजफ्फरनगर पालिका परिषद सीट मामान्य महिला के लिए आरक्षित कर दी गई थी। जिससे कई राजनीतिक दल के पारंपरिक प्रत्याशी चुनाव लड़ने से वंचित रह गए थे। हांलाकि एक्टिव पालिटिक्स करने वाले सपा, बसपा और भाजपा नेताओं ने अपने ही परिवार की सदस्य महिलाओं को चुनाव मैदान में उतार दिया था। गत चुनाव में भाजपा नेता अरविंद राज शर्मा की पत्नी सुधाराज शर्मा बीजेपी, बसपा नेता जियाउर्रहमान की पत्नी मुदस्सिर रहमान बसपा और कांग्रेस से नगर पालिका चेयरमैन रहे पंकज अग्रवाल की चाची अंजु अग्रवाल ने कांग्रेस से ही चुनाव लड़ा था।

गत चुनाव में मुजफ्फरनगर पालिका सीट सामान्य महिला के लिए आरक्षित घोषित किये जाने से कई एक्टिव पालिटिकल नेताओं के चेहरों से रौनक गायब हो गई थी। लेकिन जैसे ही मुजफ्फरनगर पालिका सीट अनारक्षित घोषत हुई लगभग सभी राजनीतिक दलों के कई नेताओं के चेहरों पर खुशी की लहर दौड़ गई। भाजपा की ही बात करें तो इस बार गत चुनाव में अपनी पत्नी सुधाराज शर्मा को मैदान में उतारने वाले अरविंद राज शर्मा, पूर्व में नगर पालिका चुनाव लड़ चुके और संघ के बड़े नेता संजय अग्रवाल, विधानसभा चुनाव में सपा छोड़कर भाजपा में शामिल हुए गौरव स्वरूप और पंजाबी समाज में काफी सक्रिय राजनीति करने वाले जगदीश बाठला और इसी समाज से आने वाले शहर के बड़े उद्योगपति कुशपुरी अब टिकट की जद्दोजहद में जुट गए हैं। वहीं सपा-रालोद गठबंधन से राकेश शर्मा, बसपा से जियाउर्रहमान और कांग्रेस से शादाब खान जैसे लोग अब टिकट दांव लगाएंगे।

दोनों नगर पालिकाओं के अलावा जिले की नगर पंचायतों में भी आरक्षण की घोषणा कर दी गई है। अधिसूचना के अनुसार जिले की चरथावल और सिसौली नगर पंचायत महिला जबकि जानसठ, मीरापुर, पुरकाजी और बुढाना तथा शाहपुर नगर पंचायत को अनारक्षित घोषित किया गया है। वहीं नगर पंचायत भोकरहेड़ी को अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है।

REPORT- SANJAY KUMAR…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL..