नई पहल : बेसिक शिक्षा विभाग का यू-ट्यूब चैनल हुआ “लॉन्च”…

UP Special News

गोरखपुर (जनमत) : बेसिक शिक्षा विभाग का यूट्यूब चैनल लांच हुआ है. इसके माध्यम से अधिकारी स्कूल के प्रधानाचार्य, शिक्षक और कर्मचारियों के साथ ऑनलाइन जुड़कर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए काम करेंगे. वैश्विक महामारी कोरोनावायरस थे संवाद स्थापित करने में हो रही परेशानी को देखते हुए इस यूट्यूब चैनल को लांच किया गया है. इसके माध्यम से कम से कम 100 अधिकारी शिक्षक और कर्मचारी कहीं भी बैठकर आपस में संवाद स्थापित कर सकते हैं. इसे ऑनलाइन क्लासेज और अन्य कमियों को सुधारा जा सकता है.

गोरखपुर जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह ने बताया की गोरखपुर के मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह के हाथों इस चैनल का शुभारंभ किया है. बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह ने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के अधिकारियों प्रधानाचार्य शिक्षकों और कर्मचारियों के साथ संवाद स्थापित करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. बेसिक शिक्षा गोरखपुर के नाम से यूट्यूब लांच किया गया है.

उन्होंने बताया कि इसके माध्यम से ऑनलाइन कम से कम 100 लोग जुड़ सकते हैं और एक दूसरे से संवाद स्थापित कर सकते हैं. वैश्विक महामारी को रुला के चलते स्कूल बंद हो चुके हैं.ऐसे में ऑनलाइन क्लासेस शुरू होने और उन में आने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए संवाद स्थापित करने का यह बेहतर माध्यम है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सपना है कि प्रेरक जनपद के रूप में गोरखपुर को स्थापित किया जाए, इसके कायाकल्प के लिए हमें हाईटेक होना जरूरी है. सभी विद्यालय बढ़िया ढंग से कार्य करें, इसलिए इस यूट्यूब को लांच किया गया है.

उन्होंने बताया कि इसके माध्यम से यूट्यूब चैनल लांच होने के दौरान सभी अधिकारी शिक्षक और कर्मचारी आपस में जुड़े रहे. सभी का यही उद्देश्य है कि गुणवत्ता परक शिक्षा को बढ़ावा दिया जाए. उन्होंने कहा कि शिक्षा के उन्नयन के लिए 3-4 मॉड्यूल विकसित हुए हैं. कोरोना कॉल में सीधे संवाद स्थापित करने के साथ शासन की नीतियों को धरातल पर लाने के लिए इसे तैयार किया गया है. यूट्यूब के माध्यम से जीरो बैलेंस पर काम करते हुए शिक्षा की गुणवत्ता को और अधिक सुचारू ढंग से बढ़ाने के लिए संवाद का यह बेहतर माध्यम है. निश्चित रूप से उनका यह प्रोग्राम सफल होगा. इसी से गोरखपुर आगे बढ़ेगा और प्रेरक जनपद बनेगा.

Posted By:- Ankush Pal,

Reported By:- Ajeet SIngh, Gorakhpur.