राम मंदिर में लगेगी भदोही के बुनकरों के हांथ से बनी “कालीन”…

UP Special News

भदोही (जनमत):- अयोध्या के भव्य राम मंदिर में भदोही जेल के बंदी बुनकरों के हांथ से बनी कालीन और वाल हैंगिंग लगाई जाएगी। इसके लिए भगवान राम, सीता और हनुमान के तस्वीरों वाली वाल हैंगिंग को जेल के बुनकर तैयार कर रहे हैं। जिलाधिकारी गौरांग राठी ने बताया है की इन कालीनों को राम मंदिर न्यास को भेंट किया जाएगा।

जिला जेल के कालीन बुनकर राम मंदिर के लिए भगवान राम और हनुमान के तस्वीरों वाली हैंडमेड वाल हैंगिंग तैयार कर रहे हैं। इन वाल हैंगिंग को तैयार करते समय जेल के बंदी बुनकर खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। गौरतलब हो की जिला प्रशासन की पहल से जेल में बंदियों को एक जिला एक उत्पाद के तहत कालीन बुनाई का प्रशिक्षण दिया गया है जिसके तहत जेल के बंदी कालीन बुनाई करते हैं।

राम मंदिर न्यास को कालीन भेंट करने की पहल जिलाधिकारी गौरांग राठी ने किया है। उनके पहल पर ही जेल में बुनकर वाल हैंगिंग तैयार कर रहे हैं। कालीन पर भगवान राम से जुड़ी तस्वीरों को उकेरा जा रहा है। जो दीवाली पर लगाने के काम मे आती है। वॉल हैंगिंग फ्रेम में तैयार कर भेजी जायेगी । राम मंदिर के निर्माण कार्य से जुड़े कार्यालय यह भेजी जाएगी जहां वह अपने अनुसार उनका कहां कैसा प्रयोग करना वह तय करेंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि वॉल हैंगिंग के बाद आने वाले समय में फ्लोर के लिए कालीने राम मंदिर के लिए बनाने की प्लानिंग है निर्माण कार्य से जुड़े लोगों से समन्वय प्रशासनिक स्तर पर किया जाएगा ..और जिस तरह की कालीन कि वह डिमांड करेंगे वह भदोही से भेजी जाएगी ।


आपको बता दें कि भदोही की निर्मात काली लने पूरे विश्व में पसंद की जाती हैं नए संसद भवन में भी भदोही की निर्मित कालीने लगाई गई थी । जेल में बंद बंदी राम मंदिर के लिए जो वॉल हैंगिंग तैयार कर रहे हैं इससे वह बेहद खुश हैं उनका कहना है कि अयोध्या में भगवान राम के राम मंदिर में अगर उनके हाथ की बनी वॉल हैंगिंग लगाई जाएगी तो उनको बहुत खुशी मिलेगी।

REPORT- ANAND TIWARI…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…