“स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत” अभियान का मण्डल रेल प्रबन्धक ने किया आयोजन

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान को व्यापक स्तर लागू करने का आहन किया है| राष्ट्र की जीवनरेखा भारतीय रेल में भी स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत अभियान का आयोजन किया जा रहा है| इसी क्रम में पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल की मण्डल रेल प्रबन्धक डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री के निर्देश पर सभी मंडलों पर 18 जून से 26 जून 2020 तक “आपरेशन कायाकल्प” का आयोजन किया गया|

जिसे के अंतर्गत गोरखपुर जं0, लखनऊ जं0, लखनऊ सिटी स्टेशन, बादशाहनगर स्टेशन, डालीगंज, नौतनवा, बढ़नी, लखीमपुर, ऐशबाग स्टेशन, गोण्डा जं0, खलीलाबाद स्टेशन, बस्ती स्टेशन, बहराइच स्टेशन एवं आनन्दनगर स्टेशन आदि पर स्टेशन क्लीनिंग तथा विभिन्न रेल खण्डों पर ट्रैक क्लीनिंग अभियान चलाया गया। इस अभियान के अंतर्गत रेलवे ट्रैक और ट्रैक के दोनो किनारे, तथा स्टेशन परिसर के आस-पास इक्ठ्ठा हो रहे कचरे व अनुपयोगी सामग्री को  हटाया गया है, इसके साथ ही ट्रैक के किनारे अनाधिकृत अतिक्रमण पर भी कार्यवाही की गयी।

साथ ही साथ  मण्डल के सभी रेलवे चिकित्सालयों व हेल्थ यूनिटों में तथा रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध प्रसाधनों की सुख सुविधाओं की भी जाँच की गयी। जिसमें विशेष तौर पर शौचालय, यूरिनल, डेन की विशेष तौर पर साफ-सफाई की गयी तथा सेनिटाईजेशन भी कराया गया। यह सफाई अभियान रेलवे प्रशासन के लिए काफी चुनौतीपूर्ण रहा क्यू की  विभिन्न शहरों के बीच से गुजरने वाली रेलवे लाइनों पर काफी अर्से से भारी मात्रा में लोगो के द्वारा कूड़ा करकट फेंका जा रहा था। जिससे कि रेलवे ट्रैक अनुरक्षण कार्यो एवं संरक्षा व सुरक्षा की दृष्टि से पेट्रोलिंग आदि कार्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा था।

रेलवे की भूमि को गंदगी मुक्त रखने तथा सौन्दर्यीकरण के उद्देश्य से सफाई अभियान के उपरांत खाली पड़ी उपजाऊ भूमि पर पौधारोपण किया जा रहा है। जोकि रेलवे परिसर में अतिक्रमण रोकने तथा पर्यावरण व आसपास के वातावरण को शुद्ध रखने में सहायक सिद्ध होगा। इस अभियान में मण्डल के यात्रिक/ईएनएचएम, इंजीनियरिंग विभाग, चिकित्सा विभाग, स्काउट/गाइड एवं राज्य सरकार के अधीन नगर महापलिकाओं का विशेष सहयोग रहा है। सफाई अभियान में गैर सरकारी संस्थाओं-अर्ज फाउंडेशन, यू0पी0 भारतीय नागरिक कल्याण समिति, कर्मावती पाल मेमोरियल सोसाइटी एवं एच0जी0 फाउंडेशन के पदाधिकारियों एवं सदस्यों द्वारा भी सराहनीय योगदान दिया गया।

मंडल रेल प्रबंधक डॉ0 अग्निहोत्री ने आम जनता एवं रेल यात्रियों से अपील किया कि वह रेलवे ट्रैक और स्टेशन परिसर में कूड़ा करकट, प्लास्टिक कचरा आदि ना फेंके। रेलवे लाइन के आसपास खुले में शौच करने से रेलवे ट्रैक गन्दा होता है तथा इससे संक्रामक बीमारिया भी फैलती है। रेलवे स्टेशन आपकी अपनी सम्पत्ति है तथा इसको स्वच्छ रखना आपका नैतिक कर्तव्य भी है। रेलवे परिसर को स्वच्छ रखने में रेलवे प्रशासन को अपना सहयोग प्रदान करें ।

Posted By:- Amitabh Chaubey