एसपी व डीएम द्वारा सभी धर्मो के धर्मगुरुओं और विभिन्न संगठनों के लोगों से वार्तालाप :-

UP Special News

अलीगढ़ (जनमत ) :- अलीगढ़ जिला यूपी के अति संवेदनशील जिलों में शुमार है। आपको बता दें अगर एक बार दंगे की आग में अलीगढ़ शहर सुलग जाए तो इस पर पार पाना जिला प्रशासन के बस की बात नहीं होती है बिगड़े हुए हालातों पर काबू पाने के लिए एक लंबा समय जिला प्रशासन और पुलिस को लग जाता है। ऐसे में यूपी में पिछले दिनों जुम्मे की नमाज के बाद उपद्रवियों द्वारा कई जिलों में जमकर तांडव मचाया गया था जबकि अलीगढ़ जिले का थाना अकराबाद क्षेत्र का कस्बा कोडियागंज भी अछूता नहीं रहा था  |

जहां पर जुम्मे की नमाज के बाद उपद्रवियों ने नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी को लेकर उपद्रव मचाया गया था। पुलिस ने उपद्रव को लाठियां भांजी का लॉक कैसे खुलेगा था वही थाने पर मुकदमा दर्ज करते हुए कुछ उपद्रवियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा था। इसके साथ ही आज होने वाली जुम्मा की नमाज से पहले एसएसपी के द्वारा जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह के साथ मिलकर अलीगढ़ के अति संवेदनशील ऊपरकोट कोतवाली इलाके में पुलिस फोर्स के साथ हिंदू-मुस्लिम सौहार्द बनाए रखने को लेकर फ्लैग मार्च निकाला।

इस दौरान अलीगढ़ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने सोशल मीडिया पर वायरल किए गए वीडियो में अलीगढ़ की जनता से अपील की है कि उनके और डीएम के द्वारा सभी धर्मो के धर्मगुरुओं और विभिन्न संगठनों के लोगों से वार्तालाप की गई है जबकि जिले के सभी थानों को कस्बों में पहुंचकर सभ्य समाज के संभ्रांत लोगों के साथ बैठकर भी कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर अपील की गई है। जबकि जुम्मे की नमाज से पहले कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर भारी तादाद में पुलिस फोर्स चप्पे-चप्पे पर तैनात की गई है।

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ सहित यूपी के प्रयागराज समेत कई अन्य जिलों में जुम्मे की नमाज के बाद भाजपा से निष्कासित की गई वरिष्ठ नेता नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर मुस्लिम समुदाय के लोग सड़कों पर उतर आए थे जिसके बाद उपद्रवियों के द्वारा यूपी के कई जिलों में जमकर तांडव मचाया गया था। तो वही अलीगढ़ का थाना अकराबाद क्षेत्र का कस्बा कोडियागंज उपद्रव के मामले में अछूता नहीं रहा था।

उपद्रवियों ने जुम्मे की नमाज के बाद सड़कों पर उतर कर नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग कर डाली जिसके बाद उपद्रवियों ने गिरफ्तारी की मांग करते हुए हंगामा करना शुरू कर दिया मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी को लेकर कोडियागंज कस्बे का माहौल खराब करने वाले लोगों पर शिकंजा कसते हुए लाठियां भांज कर उपद्रवियों को मौके से खदेड़ा गया था। जिसके बाद कोडियागंज कस्बे का माहौल खराब करने वाले उपद्रवियों के खिलाफ थाने पर मुकदमा दर्ज करते हुए कुछ उपद्रवियों को पुलिस टीमों के द्वारा चिन्हित करते हुए गिरफ्तार किया गया था।

इसके साथ ही यूपी को दंगों की आग में झोंकने वाले दंगाइयों के खिलाफ प्रयागराज समेत सहारनपुर व अन्य जिलों में पुलिस टीमों के द्वारा थानों पर उपद्रवियों के खिलाफ दर्जनों से ज्यादा मुकदमे दर्ज कराए गए थे जिसमें दंगा फैलाने वाले उपद्रवियों को चिन्हित करते हुए गिरफ्तार किया गया और जेल की सलाखों के पीछे भेजा गया। आपको बताते चलें कि मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी को लेकर यूपी में मचाएंगे तांडव के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी के सभी जिलों के एसएसपी और जिला अधकारियों को उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए थे।

मुख्यमंत्री के द्वारा जनपद के बड़े अधिकारियों को दिए गए निर्देश के बाद जुम्मे की नमाज के बाद उपद्रव कर माहौल बिगाड़ने वाले उपद्रवियों के खिलाफ चिन्हित करते हुए उनके मकानों को बुलडोजर से जमींदोज कर ध्वस्त कराया गया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने सभी जिले के एसएसपी और डीएम को यूपी को दंगों की आग में झोंकने वाले दंगाइयों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने दंगाइयों से निपटने के निर्देश दिए गए ओर सभी धर्मो के धर्मगुरुओं के साथ बैठकर हिंदू-मुस्लिम सौहार्द बनाए जाने की निर्देश दिए गए थे। मुख्यमंत्री के निर्देश पर अलीगढ़ के एसएसपी और जिलाधिकारी ने अलीगढ़ के सभी धर्मों के धर्मगुरुओं के साथ बैठक कर हिंदू-मुस्लिम सौहार्द बनाए रखने की अपील की गई।

अलीगढ़ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी के द्वारा अलीगढ़ जिले में हिंदू-मुस्लिम सौहार्द बनाए रखने को लेकर अलीगढ़ की जनता से अपील करते हुए एक वीडियो एसएसपी के अलीगढ़ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी के द्वारा अलीगढ़ जिले में हिंदू-मुस्लिम सौहार्द बनाए रखने को लेकर अलीगढ़ की जनता से अपील करते हुए एक वीडियो एसएसपी के द्वारा सोशल मीडिया पर वायरल किया गया है|

सोशल मीडिया पर वायरल किए गए वीडियो में अलीगढ़ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी का कहना है कि उनके द्वारा अलीगढ़ जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस के द्वारा कठोरतम कदम उठाए गए हैं। जबकि उनके द्वारा सभी धर्मो के धर्मगुरुओं और विभिन्न संगठनों के लोगों के साथ बैठक तक वार्तालाप की गई और शहर में हिंदू-मुस्लिम सौहार्द बनाए रखने की अपील भी की गई। जबकि शहर का माहौल खराब करने वाले अराजक तत्व और गुंडों के खिलाफ भी पुलिस को सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

जबकि पिछले 1 सप्ताह के अंदर सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट डालने वाले लोगों की वजह से पुलिस टीमों के सामने मुश्किलें खड़ी हुई सोशल मीडिया पर भरता पोस्ट डालने वाले ऐसे दंगाइयों को पुलिस टीमों के द्वारा चिन्हित करते हुए मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई भी की गई। जिसके चलते उन्होंने जनता से अपील की है कि सोशल मीडिया का दुरुपयोग बिल्कुल भी ना करें। इसके साथ ही सभी धर्मों के लोग अपने अपने कार्यक्रम परंपरागत तरीके से संपन्न कराएं और जिला प्रशासन की बिना अनुमति के कोई भी जुलूस किया कार्यक्रम न करें।

 

जबकि जुलूस और कार्यक्रम में शामिल होने वाले नौजवान युवकों को पूरी तरह से संयम में रखें। इसके साथ ही एसएसपी का कहना है कि उन्होंने शहर की फिजा को शांत रखने के लिए संभ्रांत लोगों को आगे आकर पुलिस और प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर साथ चलने के लिए अपील की गई हैं। ऐसे में अगर उनकी अपील के बावजूद भी लोग नहीं मानते हैं तो उनके खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी।

जबकि लोगों के अंदर विश्वास बनाए रखने को लेकर शहर जिले के हर थाने और कस्बों में सभी लोगों के साथ बैठकर पुलिस के बड़े अधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा वार्तालाप की गई है। जबकि शांति व्यवस्था बनाए रखने को लेकर जिला अधकारी इंद्र विक्रम सिंह के साथ उनके द्वारा शहर के अंदर फ्लैग मार्च भी निकाला गया। इसके साथ ही एसएसपी कलानिधि नैथानी ने अलीगढ़ की जनता से एक बार फिर पुनः अपील करते हुए कहा है कि कानून के साथ खिलवाड़ ना करें अनुशासित रहे और कानून को अपने हाथों में ना लें।

Reported By – Ajay kumar 

Published By- Vishal Mishra