अमेठी के इस मंदिर में विराजमान है देवी माँ का “त्रिशूल”

UP Special News

अमेठी (जनमत):- यूपी के जिले अमेठी में कई धार्मिक और पर्यटन स्थल मौजूद हैं लेकिन अमेठी के मुसाफिरखाना क्षेत्र मे स्थित मंदिर हिंगलाज धाम 51 शक्ति पीठों में एक है।इस मंदिर में आने वाले भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।कई जिलों के भक्तों के साथ-साथ कई बड़ी हस्तियां इस मंदिर पर अपना माथा टेक चुकी हैं.मंदिर की स्थापना सैकड़ों वर्ष पूर्व हुई थी.

दरअसल,जिस पौराणिक और धार्मिक स्थल की हम बात कर रहे हैं वह हिंगलाज धाम मंदिर मुसाफिरखाना क्षेत्र के दादरा गांव में स्थित है.साल के 12 महीना इस मंदिर में श्रद्धालु दर्शन पूजन के लिए पहुंचते हैं.मंदिर की स्थापना 600 वर्ष पूर्व तुलसीदास के समकालीन रहे बाबा पुरुषोत्तम दास ने की थी. मान्यता यह भी है कि मंदिर में मौजूद नीर से आंखों की बीमारी के साथ अन्य बीमारी से फायदा होता है. इसके साथ यहां पर माताएं अपने बच्चों की लंबी उम्र की कामना के लिए पूरी चढ़ती हैं.इसके साथ ही पुत्र रतन की प्राप्ति के लिए घंटिंया बांधकर मां भवानी से आराधना करती हैं।

स्थानीय लोगों के अनुसार,हिंगलाज धाम में मंदिर की स्थापना करने वाले बाबा ने 12 वर्षों तक कठोर तपस्या की थी और क्षेत्र की सुख शांति के लिए मां भवानी से आह्वान किया था.प्रार्थना के बाद देवी मां ने प्रतीक के तौर पर त्रिशूल सौपा था जो आज भी मंदिर की गर्भगुफा में मौजूद है.

REPORT- RAM MISHRA…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…