पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल को मिलीं नई ‘मण्डल रेल प्रबंधक’

UP Special News

लखनऊ(जनमत):- डा0मोनिका अग्निहोत्री(1992 बैच) को पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की कमान सौंपी गई है। मोनिका अग्निहोत्री ने पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में नये मण्डल रेल प्रबंधक का पद भार ग्रहण कर लिया है। जबकि इस पद पर तैनात विजयलक्ष्मी कौशिक को अभी कोई नई पोस्टिंग नहीं दी गई है। रेलवे बोर्ड ने देश के 21 मंडल रेल प्रबंधकों के ट्रांसफर किए। इसमें रेलवे बोर्ड में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर पद पर कार्यरत डा0 मोनिका अग्निहोत्री को राजधानी लखनऊ में पूर्वोत्तर रेलवे का डीआरएम की जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

(डा0मोनिका अग्निहोत्री)

अपने कार्यकाल के दौरान इन्होने पूर्वोत्तर रेलवे में विभिन्न पदों पर जैसे वरिष्ठ मण्डल संरक्षा अधिकारी एवं वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक तथा रेलवे बोर्ड में निदेशक (पैसेंजर मार्केटिंग) जैसे महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया। साथ ही में इन्होने  नई दिल्ली में कार्यकारी निदेशक फ्रेट मार्कटिंग(Freight Marketing) के पद पर कार्यरत थी। डा0 मोनिका अग्निहोत्री ने मैथेमेटिकल स्टैटिस्टिक्स में पीएचडी की डिग्री प्राप्त की है। वर्ष-1992 बैच के भारतीय रेल यातायात सेवा IRTC(आई.आर.टी.एस) के अधिकारी के रूप में सेवा में आई| इसके के साथ ही इन्होने ‘आर.वी.एन.एल’(RVNL) में महाप्रबन्धक बिजनेस डेवलेपमेंट(Business Development) के पद पर कार्य करते हुए महत्वपूर्ण उपलब्धिया प्राप्त की।

इसे के साथ ही डा0 मोनिका अग्निहोत्री रेल अधिकारियों एवं कर्मचारियों में समान रूप से लोकप्रिय हैं। आप को बता दे की  पूर्वोत्तर रेलवे का लखनऊ मंडल प्रमुख डिवीजन है, जिस में लखनऊ जंक्शन व गोरखपुर जैसे एवन श्रेणी के स्टेशन हैं। रेलवे बोर्ड ने लखनऊ में तैनात रहे तीन अधिकारियों को डीआरएम के पद पर तैनाती दी है। दक्षिण पूर्व रेलवे ज़ोन के चीफ इंजिनियर विजय कुमार साहू चक्रधरपुर रेल मंडल के नये डीआरएम बनाये गए हैं।आरडीएसओ में तैनात रेणु शर्मा को पुणो और भारतीय रेलवे इलेक्टिक इंजीनियरिंग सर्विस के वरिष्ठ अधिकारी यतेंद्र कुमार को माल्दा का डीआरएम बनाया गया है। आप को बता दें कि एनईआर(NER) लखनऊ डिविजन के डीआरएम की कमान लगातार किसी दूसरी महिला अधिकारी को सौंपी गई है।

Posted By:- Amitabh Chaubey