बैंबू प्लांटेशन से रोजगार की सम्भावनाएं….. रोक देगी पलायन : संजय पाचपोर

UP Special News

प्रतापगढ़ (जनमत):-  सहकार भारती की जिला इकाई नें राष्ट्रीय बैंबू मिशन की शुरूआत करते हुए राष्ट्रीय नेतृत्व की उपस्थिति में सई नदी के किनारे किसानों की बेकार परती पड़ी जमीन पर उन्हें लाभांवित करने के उद्देश्य से प्लांटेशन समारोह आयोजित किया । समारोह में बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रीय महामंत्री सहकार भारती डॉ उदय जोशी नें सहकार भारती के उद्देश्यों पर लोगो का ध्यानाकर्षित करते हुए बताया कि आम जनमानस को समृद्धिशाली बनाने के अवसर उत्पन्न कराने के लिए लोए सभी की सहभागिता को बताया। उहोंने बताया सहकारिता की भावना को जागृत करना हमारी प्राथमिकता है क्योंकि सहकार से समाज का हित है जहाँ सम्भावनाएं ही सम्भावनाएं हैं ।

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ विभाग प्रचारक रामप्रवेश द्वारा सभी को सहकार भारती के साथ सहभागिता पर प्रकाश डाला । इस दौरान समारोह की अध्यक्षता करते हुए राष्ट्रीय संगठन मंत्री संजय पाचपोर द्वारा अध्यक्षीय भाषण के साथ अपने व्यतित्व स्वरुप सफलता का मंतव्य समझाया औऱ कहा कि प्रायोजक सोलर सनर्जी एवं जैविक पूंजी डेवलपमेंट कॉपरेटिव सोसाइटी के 11 वर्ष बीतने के मौके पर उन्हें शुभकामनाएं जिन्होंने बैंबू के जरिए जो रोजगार वो यहाँ सृजित करने की मुहिम छेड़ी है ये लोंगो के रोजगार के पलायन को रोक देगा। इसी क्रम में उपसभापति पीसीएफ रमाशंकर जायसवाल , राष्ट्रीय सह संयोजक स्वयं सहायता समूह राजेश शर्मा , आरएसएस जिला प्रचारक चिंतामणि समेत प्रदेश के संगठन प्रमुख अरुण सिंह और प्रदेश गन्ना पमुख कर्मवीर जी नें मंच साझा किया ।

कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों के समारोह गेट पर पहुंचने पर उनका तिलक करते हुए शंखनाद के साथ हुतात्मा प्रेरणा स्रोत महापुरुषों के प्रस्तावित मूर्ति अनावरण पर पुष्प अर्पित करते अतिथियों के दिव्य भाव पर भारत माता की जय के उदघोष से हुई । फिर मंच पर अतिथियों नें संस्थापक सहकार भारती लक्ष्मणराव इनामदार एवं माँ भारती के समक्ष दीप प्रज्वलित करते हुए समारोह को ऊंचाइया देते हुए संचालक प्रदेश क्रेडिट सोसाइटी संयोजक जगदीश नारायण भट्ट को मंच की गरिमा अनुसार कार्यक्रम आरंभ करने की अनुमति दी ।

सबसे पहले प्रदेश सह क्रेडिट सोसायटीप्रमुख एवं प्रबंधनिदेशक सोलर एनर्जी डेवलपमेंट कॉपरेटिव सोसायटी ललित शर्मा प्रभारी प्रतापगढ़ इकाई द्वारा क्षेत्रीय एवं स्थानीय समेत कार्यक्रम की रूपरेखा से की जिसपर उन्होंने भौगोलिक दृष्टिकोण से सभी को अवगत कराते हुए बताया कि यह हुतात्माओं की कर्मस्थली जहाँ से अमृतफल आंवला के साथ बैंबू के लिए पूरे देश में जाना जाय और पवित्र माटी की दक्षताओं को लोग महसूस करें इस संकल्प के साथ सहकार भारती के वीजन को लोंगो के बीच ले जाया जाएगा और समाज को आर्थिक समृद्धिशाली बनाया जाएगा । उन्होंने संगठन द्वारा नित सहयोग की पराकाष्ठा पर बल देने की अपील की । इस दौरान सहकार भारती के जिला इकाई के साथ क्षेत्रीय एवं जनपदीय संघ समेत स्वयं सहायता समूह के कार्यकर्ताओं नें समारोह से सफलता का मंत्र लिया ।

REPORT- VIKAS GUPTA…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…