उचित दर विक्रेताओं ने एफसीआई पर लगाया घटतौली का “आरोप”…

UP Special News

फर्रुखाबाद (जनमत) :- फर्रुखाबाद जिले में  एफसीआई गोदाम पर घटतौली के खेल के चलते फुटकर राशन विक्रेता परेशान हो रहे हैं। प्रदेश सरकार ने एफसीआई गोदाम से लेकर सरकारी राशन विक्रेताओं की दुकानों तक माल पहुंचाने का जिम्मा लिया था। तो वही जिला स्तर पर कोटेदारों से राशन पहुंचाने का पैसा वसूल किया जा रहा है।  जिससे राशन कोटेदार परेशान हैं तो वही एफसीआई गोदाम से बोरियों में कम अनाज दिया जा रहा है जबकि बोरी में 51 – 52 किलो राशन आता है लेकिन कोटेदारों को बोरियों में 46 किलो के करीब राशन मिलता है जबकि एफसीआई गोदाम से बोरियो की तौल करा कर राशन लोडिंग का प्रावधान है  लेकिन एफसीआई गोदाम में उच्च अधिकारियों की मिलीभगत से राशन की तौल नहीं कराई जाती है। बोरियों से राशन कम कर के उचित दर विक्रेताओं को दे दिया जाता है।  जिसका सीधा असर कार्ड धारक पर पड़ता है जिन्हे कम राशन मिलता है।

वहीँ अमूमन गोदाम में  देखा गया की राशन तोलने वाला कांटा कई माह से कबाड़ में पड़ा हुआ है। जिसमें जंग लग चुकी है तो उसे साफ लग रहा है कि कांटे से कई महीनों से अनाज को नहीं तौला  गया।  जब कैमरा लोडिंग हो रही बोरियों पर चला तो एफसीआई गोदाम इंचार्ज लोडिंग को रुकवा दिया गया. वही उचित दर विक्रेताओं का आरोप है कि गोदाम से राशन कम मिलता है। हम लोग मशीन से अंगूठा लगवा कर पूरा राशन दे रहे जिसकी वजह से  हम लोगों के पास राशन कम पड़ जाता है । तो कई गरीब असहाय लोग राशन से वंचित रह जाते हैं और हम लोगों का प्रति बोरी 30 से 35 रूपये खर्च आता है. इसी के चलते  काली पट्टी बांधकर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया गया है, अगर हमारी मांगों को समय रहेंतें नहीं माना गया तो तो उग्र आंदोलन करने के लिए मजबूर हो जाएंगे.

वहीँ गोदाम इंचार्ज के मुताबिक बोरियां लोड होने के बाद कांटे पर बाहर  लाई जाती हैं अगर राशन कम निकलता है तो उसी समय राशन विक्रेताओं को दे दिया जाता है अगर ज्यादा होता है तो उनसे वापस लिया जाता है , वहीँ तौल की बात पर नई पोस्टिंग होने का हावाला देते हुए नज़र आयें.

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL..

REPORT- VARUN DUBEY…