किसानों ने जिले को सूखाग्रस्त घोषित करने की रखी माँग

UP Special News

चंदौली (जनमत ) :-  उत्तर प्रदेश के जनपद चंदौली में धान का कटोरा कहे जाने वाले जनपद चंदौली में बारिश कम होने से किसान परेशान हैं और खेत में रोपी गई धान की नर्सरी खराब होने के कगार पर पहुँच गई है। वहीं ,किसान लगातार जिले को सूखाग्रस्त घोषित करने की माँग कर रहे हैं । इस मुद्दे को लेकर समाजवादी पार्टी अब मैदान में उतर चुका है । समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव व पूर्व विधायक मनोज कुमार सिंह डब्लू की अगुवाई में गुरुवार को असना से कंदवा तक कि किसान पदयात्रा का आगाज असना गाँव से हुआ। पदयात्रा शुरू होते ही क्षेत्रीय किसान उसमें जुड़ते गए और काफिला बढ़ता गया। जैसे-जैसे पदयात्रा आगे बढ़ी, जगह-जगह खड़े किसानों ने पदयात्रा की अगुवाई कर रहे मनोज सिंह डब्लू व किसानों का माल्यार्पण कर स्वागत एवं सम्मान किया। साथ ही किसानों के हक में आयोजित पदयात्रा को अपना समर्थन प्रदान कर उसमें शामिल होते चले गए। पदयात्रा आधा दर्जन गाँव का भ्रमण करते हुए कंदवा पहुँचकर समाप्त हुई।


इस दौरान पूर्व विधायक मनोज कुमार सिंह डब्लू ने कहा कि धान का कटोरा चंदौली सूख रहा है। ऐसे में सिंचाई की समस्या से किसान परेशान हैं। किसानों को जो बिजली मिल रही है वह लो वोकतेज है जो नाकाफी साबित हो रही है। क्योंकि लो-वोल्टेज के कारण ट्यूबवेल चल नहीं पा रहे हैं। वहीं शिकायतों को अफसर संज्ञान में नहीं ले रहे है। ऐसे में जिन किसानों ने किसी तरह यतन करके धान की रोपाई की है, उनकी फसलें सूख कर बर्बाद होने के कगार पर हैं। सूखे की विभीषिका को देखते सरकार को एक माह पहले ही जनपद को सूखाग्रस्त घोषित कर देना चाहिए, लेकिन इसमें शिथिलता बरती गयी।

सपा राष्ट्रीय सचिव ने माँग किया कि जनपद को सूखाग्रस्त घोषित करते हुए किसानों को प्रति हेक्टेयर 15 हजार रुपये मुआवजा दिया जाए। साथ ही किसानों के निजी नलकूपों का बिजली बिल सरकार माँग करें। किसानों से जुड़ी इन महत्वपूर्ण माँगो को पूरा करने के लिए 10 दिन का वक्त दिया जा रहा है। सपा राष्ट्रीय सचिव मनोज सिंह डब्लू ने कहा 10 दिन के अंदर अगर जनपद को सूखाग्रस्त घोषित नहीं किया गया और किसानों की माँगी नहीं मानी गई तो आर पार की लड़ाई लड़ी जाएगी।

Report By :-  Umesh singh

Published By :- Vishal Mishra