पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण का कार्यक्रम संपन्न

UP Special News

गाजीपुर (जनमत):- पीजी कॉलेज गाजीपुर के बीएड सत्र 2022 -24 के प्रथम सेमेस्टर के छात्रों का पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण का समापन मुख्य अतिथि वाईस प्रिंसिपल दिनेश कुमार सिंह  की मौजूदगी में हुआ। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि योगाभ्यास से छात्र छात्राएं अपने पर अनुशासन करने की कला को दक्ष कर सकते हैं योगाभ्यास से हमारा शरीर बलवान, मस्तिष्क प्रज्ञावान बनता है।इस तरह हम संस्कारवान एवं चरित्रवान बनते हैं। आज के विद्यार्थी सौभाग्यशाली हैं क्यों कि उन्हें योग का प्रशिक्षण प्राप्त हो रहा है।उन्होंने कहा कि  यदि उन लोगों को भी विद्यार्थी जीवन में योग का प्रशिक्षण मिलता है।

तो वह लोग भी जीवन में और अधिक सफलता रहते। विशिष्ट अतिथि डॉ अनुराग सिंह ने योगाभ्यास कर्ताओं को अलग-अलग प्रकार के एवं योग अभ्यास की विशेषताओं  प्रकाश डालते हुए योगाभ्यास से जुड़े टिप्स दिए। डॉ सिंह के अनुसार योगाभ्यास के लिए ससूर्योदय से पहले एवं सूर्यास्त के पश्चात के समय का उत्तम बताया गया। इस अवसर पर बीएड के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर डॉक्टर एचडी सिंह परिहार ने कहा कि योग ही एकमात्र स्वस्थ जीवन को अर्जित करने का समाधान है। योग से  पवित्रता एवं कुशलता के साथ ही जीवन व्यतीत करने कला हासिल होती है।योग दुर्भावना, दुष्कर्म आदि और नकारात्मक शक्तियों से मुक्ति दिलाने का माध्यम है।

उक्त योग शिविर 14 फरवरी को महाविद्यालय परिसर में भारत स्वाभिमान एवं पतंजलि योग समिति गाजीपुर के तत्वावधान में योग प्रशिक्षक राधेश्याम ओझा की ओर से बीएड के छात्रों को प्रशिक्षित देने के साथ शुरू हुआ।बीएड पाठ्यक्रम के अनुसार सिद्धांतों की व्याख्या समग्र जीवन से संबंधी दृष्टिकोण पकड़ते हुए अभ्यास अष्टांग योग के साथ ही योग की अन्य विशेषताओं के साथ ही नियम,आसन प्राणायाम,प्रत्याहार के बारे में विस्तार से बताया गया। इस मौके पर कृषि संकाय के डॉक्टर एसएन सिंह एवं डॉ अरुण यादव के  आदि मौजूद रहे|

Reported By:- Pawan Mishra

Posted By:- Amitabh Chaubey