पूर्वोत्तर रेलवे की अच्छी पहल यात्रियों को दे रहा नई सौगात

UP Special News

लखनऊ(जनमत):- रेलवे बोर्ड की नवाचार योजना New Innovative Non Fare Revenue Ideas Scheme (NINFRIS) के अन्तर्गत पूर्वोत्तर रेलवे, लखनऊ मण्डल की मण्डल रेल प्रबन्धक डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री के दिशा निर्देश पर वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक अम्बर प्रताप सिंह द्वारा भारतीय रेलवे में अपनी तरह का पहला ’ओबीएचएस हाईब्रिड स्कीम’ का प्रस्ताव बनाकर सेवाओं तथा अधिकारों को एकीकृत किया गया है।

जिसमें इस स्कीम के अन्तर्गत फर्म द्वारा ट्रेनों में आन बोर्ड हाउस कीपिंग तथा ’एसी हेल्पर’ की सेवाऐं प्रदान की जायेगी साथ ही साथ उक्त फर्म को ट्रेनों में बहुउपयोगी उत्पादों की बिक्री, विविध सेवाओं के प्रचार तथा विज्ञापन का अधिकार प्रदान किया जायेगा। इस एकीकृत प्रबंधन पद्धति योजना के अर्न्तगत उपरोक्त सेवाओं पर होने वाले व्यय की बचत होगी साथ ही रेल राजस्व का अर्जन भी किया जायेगा। पूर्वोत्तर रेलवे रेलवे, लखनऊ मण्डल द्वारा उक्त योजना के अन्तर्गत प्रथम चरण में छः गाड़ियों को चिन्हित किया गया है। जिसमें मण्डल रेल प्रबन्धक डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री द्वारा वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक की उपस्थिति में गोमतीनगर से चलने वाली गोमतीनगर-कामाख्या एक्सप्रेस में यह योजना क्रियाशील कर दी गयी है।

इस योजना के माध्यम से लखनऊ मण्डल को प्रति ट्रेन दस लाख रूपये प्रति वर्ष के हिसाब से सालाना साठ लाख रूपये का रेल राजस्व प्राप्त होगा तथा ’ओबीएचएस’ (ट्रेनों में साफ-सफाई) एवं अन्य मद पर किये जाने वाले साढे़ तीन करोड़ रूपये के वार्षिक खर्च का भुगतान भी बचेगा। इस योजना के माध्यम से रेल यात्रियों को एक नवीन तथा सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्राप्त हो सकेगा। लखनऊ मण्डल में क्रियान्वित इस ’हाईब्रिड स्कीम’ को भारतीय रेलवे के सभी मण्डलों में लागू करने के लिए रेलवे बोर्ड, नई दिल्ली द्वारा दिशा निर्देश जारी कर दिये गये है। उक्त जानकारी पूर्वोत्तर रेलवे के जन संपर्क अधिकारी के द्वारा प्राप्त हुई

Posted By:- Amitabh Chaubey