किसान आंदोलन से दबाव में सरकार, गेहूं खरीद को किया लक्ष्य फ्री

UP Special News

बुलंदशहर (जनमत):- खबर उत्तर प्रदेश के जनपद बुलंदशहर से है जहा किसान आंदोलन को लेकर सरकार किस हद तक दबाव में है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस बार यूपी सरकार ने सूबे के सभी जनपदों को गेहूं खरीद के लक्ष्य से फ्री कर दिया है। मतलब जो भी किसान गेहूं क्रय केंद्रों पर गेहूं बेचने के लिए जाएंगे, उन सभी किसानों का गेहूं सरकार समर्थन मूल्य पर खरीदेगी।

अमूमन सरकार प्रत्येक वित्त वर्ष सूबे में जिलेवार गेहूं खरीद का लक्ष्य तय कर गेहूं की खरीद करवाती है। पिछले वित्त वर्ष में बुलंदशहर को एक लाख 30 हज़ार मीट्रिक टन गेहूं खरीद खरीद का लक्ष्य दिया गया था। लक्ष्य की तुलना में सभी एजेंसियों ने 92 हज़ार मीट्रिक टन गेहूं की खरीद एमएसपी पर की थी। इस बार दिल्ली के बॉर्डरों पर किसान एमएसपी को कानूनी जामा पहनाने की मांग और कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं।

आंदोलन को लेकर सरकार पूरी तरह दबाव में है। इसी लिए सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष में गेहूं खरीद को लक्ष्य फ्री कर दिया है। हालांकि किसानों को सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीदने से पहले     विभाग की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा। बुलंदशहर में गेहूं खरीद के लिए 100 केंद्र खोले गए हैं जिनपर एक अप्रैल से 1975 रुपये क्विंटल के हिसाब से गेहूं खरीद शुरू होगी।

Posted By:- Amitabh Chaubey

Reported By:-Satyveer Singh