दीक्षांत समारोह में पहुचीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल

UP Special News

कुशीनगर (जनमत):- राज्यपाल आनंदीबेन पटेल उत्तर प्रदेश के जिले कुशीनगर स्थित बुद्ध स्नातकोत्तर महाविद्यालय के दीक्षांत समारोह में पहुचीं। राज्यपाल को एनसीसी के कैडेटों ने गार्ड ऑफ ऑनर की सलामी दी। इसके बाद गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति और बुद्ध महाविद्यालय परिवार के शिक्षकों ने अपने कुलाधिपति का स्वागत किया। इस दौरान महाविद्यालय के शिक्षकों ने कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल को गाउन पहनाकर दीक्षांत समारोह शुरू करने की इजाजत ली। स्वागत भाषण पढ़ने के बाद महाविद्यालय के प्राचार्य ने स्वागत मोमेंटो कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल को समर्पित किया।

इसके बाद राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने बुद्ध पीजी कॉलेज के कला, वाणिज्य और विज्ञान वर्ग टॉप करने वाले छात्र छात्राओं और मेडल प्रदान किया।इस दौरान अनूठी पहल करते हुए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने प्राथमिक विद्यालय के छात्र छात्राओं को मंच से सम्मानित किया । प्राथमिक विद्यालय के छात्र – छात्राओं साथ आत्मीयता से मिलते हुए आनंदी बेन पटेल ने उन्हें प्रोत्साहित किया ।पहली बार किसी राज्यपाल को सामने पाकर प्राथमिक विद्यालय के बच्चों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने कहा कि यह बुद्ध की धरती है यहां से पूरे विश्व को शांति,मैत्री और करुणा का ज्ञान मिला है इसलिए इस समारोह में आना सौभाग्य की बात है।

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने पहली बार किसी दीक्षांत समारोह में प्राथमिक विद्यालयों के छात्र – छात्राओं को आमंत्रित करने के लिए महाविद्यालय को निर्देशित किया था। दीक्षांत समारोह में पहुंचे प्राथमिक विद्यालय के छात्र – छात्राओं ने कुलाधिपति को सम्मानित किया तो कुलाधिपति ने भी बच्चों को पुरस्कृत किया । प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों से बेहद आत्मीयता से मिलते हुए कुलाधिपति ने उनका उत्साह वर्धन किया।उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कुलाधिपति ने कहा की विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों को एक एक गांव गोद लेना चाहिए जिससे गांव की प्रतिभावों का भी विकास हो सके । उन्होंने कहां की सिर एक दो लेक्चरर देने से प्रोफेसरों का काम समाप्त नहीं होता है बल्कि उन्हें समाज को सुधारना चाहिए जिसके लिए गांव के प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों के बीच जाना चाहिए। उन्हें देखकर प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों का उत्साह वर्धन होगा ।

Posted By:- PRADEEP YADAV