चंदौली में कबाड़ खाना बना “हेल्थ सेंटर” …. 

UP Special News

चंदौली (जनमत):- उत्तर प्रदेश के जनपद चंदौली से है जहां सदर ब्लाक अंतर्गत ग्राम पंचायत दरबेशपुर में संचालित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में बड़ी अनियमितता उजागर हुई है। बता दें कि में यह पहला ऐसा हेल्थ सेंटर मिला जो बिना पेयजल और शौचालय सुविधा उपलब्ध हुए संचालित हो रहा है । पूरे हेल्थ सेंटर में गंदगी का अंबार तो मिला ही साथ ही जर्जर दीवारें हादसे को भी दावत देते दिखाई दे रही है । उत्तर प्रदेश सरकार जहां स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में जुटी है और सूबे के स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक द्वारा लगातार निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर ग्रामीण अंचलों में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को सुधारने की दिशा में लगातार प्रयास किया जा रहा है, वहीं जनपद चंदौली के मुख्यालय से मात्र सात किलोमीटर की दूरी पर स्थित हेल्थ सेन्टर की बदहाल व्यवस्थाएं, जिम्मेदार अधिकारियों की पोल खोलती नजर आ रही हैं।

ग्रामीण अंचलों में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को सुधारने की दिशा में सरकार द्वारा लगातार प्रयास जारी है।इसी क्रम में जनपद चंदौली में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को हाईटेक होने का दावा एक बार फिर हवा हवाई दिखा । ग्राम पंचायत दरबेशपुर में स्थित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की बड़ी अनियमितता उजागर हुई है। मौके पर पहुंची टीम को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधिकारी स्नेहा पाल ने बताया कि नौ बजे से लेकर पांच बजे तक स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया की जाती हैं। जिसमें ओपीडी, डायग्नोस्टिक टेस्ट से लेकर कई सुविधाएं मरीजों को दी जाती हैं। एक साल से कार्यरत होने के बावजूद सेंटर की स्थिति बदहाल बनी हुई है। ना शौचालय की सुविधा है और ना ही पेयजल समेत विद्युत की व्यवस्था उपलब्ध है। सफाई व्यवस्था नदारद है। खुद झाड़ू लगाकर सफाई को हम विवश हैं। ऐसा नहीं है कि शौचालय या पेयजल की व्यवस्था नहीं बनी है लेकिन कई वर्षों से बंद पड़े इस सेंटर में व्याप्त सुविधाएं धूल धुसित होने के साथ ही जर्जर होकर खंडहर में तब्दील हो चुकी हैं। विभाग को कई बार सूचित किया गया लेकिन अभी तक व्यवस्थाएं जस की तस बनी हुई हैं।

हालांकि पूरे प्रकरण के बाबत सीएमओ डॉ युगल किशोर राय ने तत्काल अधीनस्थों को जांच और व्याप्त बदहाल व्यवस्थाओं को सुधारने के निर्देश दिए हैं और खुद भी निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की वास्तविकता की पड़ताल का आश्वासन दिया है। अब देखना होगा कि बदहाल व्यवस्थाओं से लोगों को निजात मिलती है या सिर्फ आश्वासन ही बनकर रह जाता है।

REPORTED BY:- UMESH SINGH… 

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL..