वायरल बुखार के चलते दम तोड़ रहें हैं “मासूम”…

UP Special News

फर्रुखाबाद (जनमत) :- तेज वायरल बुखार के चलते सात दिनों में तीन बच्चों की मौत से ग्राम बिड़ैल गांव में दहशत है। बीमारी के प्रकोप से जिले में हाहाकार मचा हुआ है। बदलते मौसम में गांव में फैली गंदगी के कारण मच्छर जनित बीमारियां पनप रही हैं। जहानगंज थाना क्षेत्र में करीब दो दर्जन गांव में बुखार से पीड़ित लोग लोगों की भरमार है। शायद ही ऐसा कोई घर हो जहा घर में मरीज बुखार से पीड़ित नहीं है। सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं ना मिलने से ग्रामीण गांव में ही झोलाछाप का इलाज कराने का को मजबूर हैं।  झोलाछाप जांच केंद्रों पर डेंगू बताकर मरीजों में खौफ पैदा कर उनकी जेब पर लूट कर रहे है।

वहीँ दूसरी तरफ सरकारी स्वास्थ्य विभाग वायरल बुखार बीमारी को गंभीरता से नहीं ले रहा है। जिले में फैली बुखार की इस बीमारी से सिर्फ सरकारी स्वास्थ्य महकमा कागजो में स्वस्थ है बल्कि ग्रामीण अपना सब कुछ बेच देने लिए तैयार है । वहीँ मौके पर बड़ेल गांव में गंदगी का साम्राज्य है। नालियों में मच्छरों के लारवा पैदा हो रहे हैं।  सफाई के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है। मच्छरों के लार्वा नष्ट करने के लिए हैंडपंप से पानी भरकर उसका छिड़काव किया जा रहा है। वहीँ इस पर मृतक बच्चों के परिजनों ने जानकारी दी कि बच्ची को हल्का बुखार आया प्राइवेट अस्पताल ले गए वहां पर दवा लेकर घर वापस आ गए। रात में उसको तेज बुखार आ गया। जब  दुबारा अस्पताल लेकर गएँ तो तो भर्ती करना करने से मना कर दिया। फतेहगढ़ पहुंचने पर एक नर्सिंग होम में भर्ती कर लिया गया जहां रात में उसकी मौत हो गई।

अन्य बच्चो के परिजनों ने भी बताया की बच्चों की पहले बुखार आया उसके बाद मौत हो गई। जब बच्चों की मौत की सूचना पर टीम पहुंची और खानापूर्ति कर वापस आ गई। तेज वायरल बुखार के चलते सात दिनों में तीन बच्चों की मौत हो गयी है |  अगर समय रहेंते इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो ये वायरल बुखार न जाने कितनो को निगल लेगा और प्रशासन कागजो पर ही कुश्ती लड़ता रह जाएगा…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…

REPORT- VARUN DUBEY…