IRCTC और SBI ने मिल कर यात्रियों के लिए शुरु की नई पहल

Exclusive News UP Special News

देश विदेश (जनमत):- इंडियन रेलवे की सब्सिडरी कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) और एस0बी0आई कार्ड ने  करोड़ों रेल यात्रियों के लिए नई पेशकश की है। जिस के अंतरगत अब रेलवे यात्रियों को अब उन के टिकट बुकिंग पर ना तो सिर्फ बचत होगी, बल्कि और भी कई लाभ मिलेंगे। इस नए क्रेडिट कार्ड में ग्राहकों को टिकट बुकिंग पर वैल्यू बैक के साथ रिटेल, डाइनिंग और एंटरटेनमेंट पर कई प्रकार के लाभ मिलेंगे। इस नए कार्ड से अब यात्री अपना रेल टिकट बुक कराने के साथ ही साथ ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकेंगे|

आई0आर0सी0टी0सी और एस0बी0आई कार्ड ने अपना सह-ब्रांड रुपे क्रेडिट कार्ड (IRCTC-SBI RuPay Card) पेश किया है। इस कार्ड में संपर्क रहित भुगतान की सुविधा है।आई0आर0सी0टी0सी -एस0बी0आई रुपे कार्ड को पेश करते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि वह निजी तौर पर ध्यान रखेंगे कि यह कार्ड 25 दिसंबर(अटल बिहारी बाजपाई का जन्म दिन है) तक लक्षित 3 करोड़ से ग्राहकों तक पहूंचे। आई0आर0सी0टी0सी के ग्राहकों की संख्या 5 करोड़ से अधिक है और यह ग्राहक उसके मंच पर हर रोज 8.50 लाख से अधिक लेनदेन करते हैं। अगर इस कार्ड से यात्रि IRCTC की वेबसाइट के जरिए टिक बुक करता है तो उसे  की बुकिंग पर छूट मिलेगी।

इस कार्ड को बनाने के लिए उपभोगता से 500 रुपए की ज्वाइनिंग फीस रखी गई है, लेकिन 31 मार्च 2021 तक जो भी उपभोगता इस कार्ड को बनवाता है तो यह कार्ड पूरी तरह फ्री बनेगा। पीयूष गोयल ने आगे बताया कि एस0बी0आई-आई0आर0सी0टीसी कार्ड धारकों को रेलवे के प्रीमियम लांज में वर्ष में 4 बार निशुल्क इस्तेमाल की छूट मिलेगी। इतना ही नहीं इस कार्ड की मदद से पेट्रोल-डीजल भरवाने पर उपभोगता को कोई भी सरचार्ज नहीं देना होगा।

कार्ड के ये है खास फायदे

इस कार्ड की मदद से उपभोगता आई0आर0सी0टीसी  से बुकिंद कराने पर 10% तक का कैशबैक पा सकते हैं। वहीं इस कार्ड की मदद से आई0आर0सी0टीसी से की गई बुकिंग पर 1% लेनदेन शुल्क नहीं देना पड़ेगा। वहीं इस कार्ड के साथ उपभोगता को 350 सक्रियण बोनस पॉइंट मिलेंगे  इस कार्ड की मदद से ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर खरीदारी करने पर छूट मिलेगी। वहीं इस कार्ड की मदद से मुफ्त टिकट बुकिंग कर सकते हैं, इसके लिए उपभोगता को  आई0आर0सी0टीसी  की वेबसाइट पर रिवार्ड पॉइंट्स का इस्तेमाल करना होगा। वहीं इस कार्ड की मदद से कांटेक्टलेस पेमेंट कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस कार्ड के जरिए पेट्रोल पंप पर 1% पेट्रोल और डीजल पर  सरचार्ज में छूट मिलेगी।

Posted By:- Amitabh Chaubey